October 3, 2024

प्रधानमंत्री मोदी 27 जनवरी को करेंगे परीक्षा पे चर्चा

New Delhi/Alive News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि छात्रों के साथ परीक्षा पर होने वाली चर्चा की तारीख की घोषणा कर दी गई है। यह चर्चा की इस बार 27 जनवरी को नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में होगी। जिसमें देशभर के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री सीधा संवाद करेंगे। साथ में परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को भगाने का मंत्र भी देते दिखेंगे। फिलहाल 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र शामिल हो सकेंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 नवंबर को ही शुरू कर दी गई थी। जिसकी अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2022 तय की गई थी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को ट्वीट कर छात्रों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की होने वाली परीक्षा पर चर्चा की तारीख की घोषणा कर दी है। इस चर्चा में शामिल होने के लिए छात्र के बीच एक प्रतिस्पर्धा भी आयोजित की गई थी। जिसमें छात्रों शिक्षकों और अभिभावकों क्यों चुनिंदा विषय पर निबंध लिख कर देना होगा। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक परीक्षा पर चर्चा में शामिल होने के लिए इस बार 2022 की। तुलना में दोगुनी से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं इसकी संख्या करीब 38.80 लाख है। इन में छात्रों की संख्या 31.24 लाख है।

इस साल परीक्षा पर चर्चा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों में डेढ़ सौ देशों के छात्र शामिल हैं। जबकि 51 देशों के शिक्षकों और 50 देशों के अभिभावकों ने भी रजिस्ट्रेशन कराया है। इस चर्चा में छात्रों को पीएम से सीधे सवाल पूछने का मौका मिलेगा। पीएम का छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा पर यह छठा संस्करण है इसकी शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी।