October 2, 2024

खेती में मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार दे रही 50 प्रतिशत अनुदान: उपायुक्त

Faridabad/Alive News: डीसी विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के किसानों को पारंपरिक खेती से बागवानी के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को विशेष रियायत दी जा रही है। किसानों के लिए खेती को आसान बनाने व मशीनीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 55 प्रकार के कृषि मशीनरी और कृषि उपकरण पर 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है।

डीसी ने बताया कि जिला फरीदाबाद में पारंपरिक खेती करने वाले किसानों की तादात ज्यादा है। जलवायु परिवर्तन के दौर में परंपरागत खेती घाटे में जा रही है, इसलिए किसानों को कृषि तकनीक और आधुनिक मशीनों से जोड़ा जा रहा है, ताकि खेती की लागत को कम करके किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा 55 तरह के कृषि यंत्रों पर करीब 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। इस विशेष अनुदान योजना के तहत किसानों को 1500 रुपये से लेकर 25 लाख की मशीनों को आधे दाम पर खरीदने का सुनहरा मौका दिया जा रहा है।

डीसी विक्रम ने आगे बताया कि सरकार द्वारा आधुनिक कृषि मशीनें सब्सिडी पर किसानों को उपलब्ध करवाने के लिए 13 कंपनियों को चुना गया है। जिला बागवानी अधिकारी डॉ रमेश कुमार ने इस बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान https://hortnet.gov.in/ पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।