October 26, 2024

हरियाणा में गोद लिए गांवो के आए अच्छे दिन…

Chandigarh/Alive News: “देर आए दुरुस्त आए” यह कहावत हरियाणा सरकार पर बिल्कुल सटीक बैठती है। सालों बीतने के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को ग्राम संरक्षक योजना के तहत गोद लिए गांवों की याद आई हैं और अब मुख्यमंत्री ने इन गावों की मॉनिटरिंग कराना चाहते है। इसके लिए अलग से सीएमओ में एक सेल बनाया गया है। इसमें क्लास वन ऑफिसर की तैनाती की जा रही है। इसके अलावा सीएम मनोहर लाल खुद इसकी समीक्षा करेंगे।

2021 में हुई थी ग्राम संरक्षक योजना की शुरूआत
बता दें, कि हरियाणा में ग्राम संरक्षक योजना की शुरुआत 2021 में हरियाणा के सीएम कर चुके हैं। इस योजना के तहत राज्य के ग्रुप वन ऑफिसर्स को एक-एक गांव को गोद लिया गया है। यह अधिकारी ग्राम पंचायत के सामाजिक- आर्थिक विकास के सुझावों पर एक रिपोर्ट भी तैयार कर सीएमओ को दे रहे हैं। योजना के लिए मानव संसाधन विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है।

नोडल अधिकारी कर रहे समीक्षा
जिला स्तर पर ग्राम संरक्षक कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त को बनाया गया है। सभी 22 जिलों में प्रशासनिक सचिव स्तर के अधिकारी को भी नोडल अधिकारी बनाया गया है। ये अधिकारी समय-समय पर सभी गतिविधियों की समीक्षा कर रहे हैं तथा जो भी समस्याएं आ रही हैं उनका समाधान करेंगे। लगभग एक साल बाद सीएम योजना की समीक्षा करने का फैसला किया है।