October 2, 2024

डीयू में आज घोषित होगा स्पॉट राउंड का दूसरा चरण, 30 नवंबर तक छात्र कर सकते है आवेदन

New Delhi/Alive News: दाखिले को लेकर सोमवार को डीयू की ओर से स्पॉट राउंड का दूसरा चरण घोषित किया जाएगा। दूसरे स्पॉट राउंड में छात्रों को आवेदन करना होगा और आरक्षित वर्ग के छात्रों को सीटें अपग्रेड करने के लिए भी अवसर दिया जाएगा। इसके बाद सीटों का आवंटन किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार स्पॉट राउंड-2 में मिलने वाली सीटों पर छात्रों को दाखिला लेना अनिवार्य है। जिन छात्रों को स्पॉट राउंड-1 में दाखिला मिल गया है, वे इस चरण में दाखिले के योग्य नहीं होंगे। विशिष्ट स्पॉट राउंड में आवंटित की गई सीटें अंतिम रूप से निश्चित हैं। डीयू के मुताबिक जिन छात्रों ने सुपरन्यूमेरी कोटे के तहत अपग्रेड का विकल्प चुना है, उन्हें इसी कोटे में ही सीटों को अपग्रेड करने का मौका दिया जाएगा।

डीयू की ओर से सोमवार को स्पॉट राउंड-2 की घोषणा करने के बाद 29 से 30 नवंबर तक छात्रों को आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इस बीच कश्मीरी विस्थापित व युद्ध में शहीद हुए योद्धाओं के बच्चों को सीटें अपग्रेड करने का मौका दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के बाद दो दिसंबर को स्पॉट राउंड-2 में सीटों के आवंटन की घोषणा की जाएगी। इस दिन कश्मीरी विस्थापितों और शहीदों के बच्चों की आवंटित सूची भी जारी होगी।

दो दिन का मिलेगा समय
छात्रों को दाखिला स्वीकार करने के लिए दो दिन का समय दिया जाएगा। इसके लिए छात्रों के पास तीन दिसंबर सुबह 10 बजे से चार दिसंबर शाम 4.59 बजे मिनट तक का समय है। उक्त प्रक्रिया के बाद कॉलेजों को छात्रों के ऑनलाइन आवेदनों को सत्यापित व स्वीकार करने का समय तीन दिसंबर से पांच दिसंबर तक है और स्पॉट राउंड के लिए फीस जमा करने की अंतिम तिथि छह दिसंबर शाम 4.59 मिनट तक है।