October 3, 2024

बेगुनाहों की जान लेने के लिए भरपूर बिजली, घर में रोशनी के लिए बिजली नही!

Faridabad/Alive News: हरियाणा विद्युत निगम के पास शायद बेगुनाह लोगों की जान लेने के लिए भरपूर बिजली है लेकिन घर में रोशनी के लिए बिजली नही है।

कुछ ऐसा ही आजकल बिजली निगम द्वारा फरीदाबाद के लोगों के साथ किया जा रहा है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि फरीदाबाद जिले में करंट से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इन दिनों शहर की कालोनी, सेक्टर में बेतरतीब ढंग से लटकते तार तथा सुरक्षा नियमों का पालन किए बिना लापरवाही से लगाए हुए बिजली के खम्भे लोगों की जान का खतरा बने हुए हैं। घनी आबादी वाले इलाकों में बिजली के तार इतने नीचे लटक रहे हैं कि मकानों की छतों तक को छू रहे हैं जिससे बारिश तथा आंधी-तूफान आने पर इनसे पूरे मकान में करंट आने का खतरा बना रहता है। शहर में करंट के कारण अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।

दरसल, आज भी फरीदाबाद की कई कॉलोनियां ऐसी है जहां हाईटेन्शन तार की लाईन मकानों के ऊपर से गुजर रही है जिस से कई हादसे हो चुके हैं और जान भी जा चुकी है। उधर, हरियाणा सरकार ने रिहायशी क्षेत्र से हाईटेन्शन तार हटाने की पोलीसी अपनी पहली सरकार की पारी में बना दी थी जिस पर बिजली निगम ने काम नही किया।

क्या कहना है लोगों का
फरीदाबाद में बिजली निगम ने ना तो पूरी तरह लोहे की पोल हटाई और ना ही रिहायशी क्षेत्र से हाईटेन्शन एवं ढीले-ढाले, झूलते तार ठीक किए। हमारी बिजली निगम से हमेशा से शिकायत रहती है कि गलियों में झूल रहे तारों को जल्दी ठीक किया जाए। ताकि बरसात में होने वाले हादसो से लोगों की जान बच सके।
-योगेश शर्मा, पूर्व प्रधान-आरडब्ल्यूए सेक्टर-37