October 2, 2024

नवरात्र के पांचवे दिन महारान वैष्णो देवी मंदिर में भक्तों ने की स्कंदमाता की पूजा

Faridabad/Alive News : नवरात्र के पांचवे दिन महारानी वैष्णो देवी मंदिर में स्कंदमाता की पूजा-अर्चना हुई। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने माता का जयघोष किया तथा नारियल व चुनरी भेंट की। इस मौके पर सुबह हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें सभी श्रद्धालुओं ने भाग लिया वहीं इसके बाद माता की आरती की गई। इस मौके पर विशेष रूप से प्रधान सेवक जगदीश भाटिया के साथ दर्शनलाल मलिक, सुरेंद्र, विजय, अनिल ग्रोवर, संजय वधवा, केसी लखानी, वेद, सुभाष, रवि कपूर, प्रताप आदि मौजूद रहे।

इस अवसर पर प्रधान सेवक जगदीश भाटिया ने कहा कि स्कंदमाता को को मोक्ष के द्वार खोलने वाली माता के रूप में पूजा जाता है। कहा जाता है कि स्कंदमाता भक्तों की समस्त कामनाओं की पूर्ति करती हैं। मां दुर्गा के पंचम स्वरूप देवी स्कंदमाता की उपासना से भक्त की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और जीवन में खुशियां आती हैं।

उन्होंने कहा कि संतान प्राप्ति के लिए स्कंदमाता की आराधना करना लाभकारी माना गया है। स्कंदमाता की पूजा से भक्त को मोक्ष मिलता है। सूर्यमंडल की अधिष्ठात्री देवी होने के कारण इनकी पूजा से भक्त अलौकिक तेज और कांतिमय हो जाता है। उन्होंने बताया कि सिंह पर सवार माता अपने गोद में सनत कुमार भगवान कार्तिकेय को लिए हुए ये संदेश देती हैं कि सांसारिक मोह माया में रहते हुए भी भक्ति के मार्ग पर चला जा सकता है और समय आने पर बुद्धि और विवेक से असुरों का नाश करना चाहिए।