October 1, 2024

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए प्रिंसिपल रख सकते है रिसोर्स पर्सन

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के सरकारी स्कूलों में शिक्षा परियोजना परिषद की तरफ से राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क के तहत चल रहे वोकेशनल कोर्स के टीचरों के अभाव में विभाग ने कई नई योजना तैयार की है। स्कूलों में प्रिंसिपल अपने स्तर पर वोकेशनल टीचर की तरह रिसोर्स पर्सन रख सकेंगे। इन रिसोर्स पर्सन को विभाग 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मानदेय देगा। इस संबंध में विभाग ने आदेश भी जारी किया है।

मिली जानाकरी के अनुसार जिले में खाली पदों का आंकड़ा भी विभाग ने जारी किया है। स्कूलों में वोकेशनल टीचरों के 237 पद खाली हैं और अधिकारियों की माने तो व्यवस्था चलाने के लिए 6 माह के लिए ये रिसोर्स पर्सन रखे जाते है। रिसोर्स पर्सन को लेकर विभाग ने शैक्षणिक योग्यता भी जारी की है। जिस ट्रेड में रिसोर्स पर्सन रखा जाना है उसकी अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता है।

विभाग द्वारा जारी आदोशों के अनुसार अंबाला में 23, भिवानी में 8, चरखी दादरी में 2, फरीदाबाद में 12, फतेहाबाद में 15, गुरुग्राम में 5, हिसार में 16, झज्जर 2, जींद 13, कैथल 14, करनाल 24, कुरुक्षेत्र 5, महेंद्रगढ़ 4, नूंह 10, पलवल 3, पंचकूला 9, पानीपत 7, रेवाड़ी 5, रोहतक 8, सिरसा 14, सोनीपत 13, यमुनानगर में 25 रिसोर्स पर्सन की सीट खाली पड़ी है।

जिले के सरकारी स्कूलों में 91 लैब चल रही हैं। इसमें 88 वोकेशनल टीचर फिलहाल तैनात है। अधिकारियों की माने तो 6744 विद्यार्थी वोकेशनल कोर्स कर रहे हैं। एनएसक्यूएफ के तहत 14 कोर्स सरकारी स्कूलों में करवाए जा रहे हैं।