October 1, 2024

योग और शारीरिक कार्यकलापों से हृदय रखे स्वस्थ : मनचंदा

Faridabad/Alive News : सराय ख्वाजा स्थित गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विद्यालय की जूनियर रेडक्रास, गाइड्स और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में वर्ल्ड हार्ट डे पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जूनियर रेडक्रॉस एवम ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर बताया कि इस दिवस मनाने का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर हो रही हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक और हार्ट फेलियर से सामान्य जनों को जागरूक करना है।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि जीवन अनमोल है इसलिए अपने लिए और अपनों के लिए हृदय का ध्यान रखने का परामर्श दिया। नियमित रूप से सुबह और शाम ब्रिस्क वॉक करने की आदत डालें, प्रतिदिन कम से कम तीस मिनट योग और प्राणायाम करें। सब से आवश्यक है यदि आप स्वस्थ है तो वर्ष में कम से कम एक बार रक्तदान अवश्य करें।

विद्यालय में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा, राजीव लाल, प्रज्ञा मित्तल और प्राध्यापिका गीता ने पेंटिंग बनाने वाले सभी विद्यार्थियों चुनमुन, दीपिका, उम्मी हबीबा, रोशनी दिवाकर, शुभम, निक्की, गुलबशहा और सुनील का हृदय रोगों से बचाव बारे जागरूकता के लिए उत्साहवर्धन किया।