October 1, 2024

आत्मनिर्भर अभियान के तहत गांव भनक पूर में लगा जागरूकता कैम्प

Faridabad/Alive News : बुधवार को गांव भनक पुर में आत्मनिर्भर अभियान और प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योग उन्नयन योजना के बारे में कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें हरियाणा सरकार की विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं के बारे में ग्रामीणों को बताया गया। युवाओं को स्वरोजगार प्राप्त हो सके उसके लिए लघु उद्योग लगाने तथा किसानों को योजनाओं का लाभ मिल सके। इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई ।

कैंप में उद्यान विभाग के जिला उद्यान अधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने किसानों को बागवानी लगाने के बारे में तथा फल फूल सब्जी लगाने पर सरकार द्वारा दी जाने अनुदान, सब्सिडी देने बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि खजूर की खेती पर भी सब्सिडी में छूट दी जाती है। इस बारे किसानों को विस्तारपूर्वक समझाया।

पशुपालन विभाग से पशु चिकित्सक डॉ. राम रतन ने सरकार द्वारा पशु डेयरी गाय, भैंस लेने पर व डेयरी खोलने पर पशुओं पर मिलने वाली सब्सिडी में छूट देने बारे विस्तार से बताया।

सूक्ष्म लघु एवं मध्यम निदेशालय फरीदाबाद की ओर से चेतन प्रकाश बाजपेई डीआरपी ने युवा एवं किसानों को खाने पीने से संबंधित सामग्री के लिए लघु उद्योग, जैसे आटा चक्की, तेल मिल, धान, मिली, अचार पापड़ इत्यादि लघु उद्योग लगाने के लिए बैंक द्वारा लोन सुविधा के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला सूक्ष्म लघु उद्योग अधिकारी चेतन प्रकाश वाजपेई, कृषि विभाग के डीएसओ रमेश कुमार, केनरा बैंक के एलडीएम डी एस राणा तथा कई अधिकारीगण उपस्थित रहे।