October 1, 2024

टीबी ग्रसित 15 मरीजों को केंद्रीय राज्य मंत्री ने राशन किया वितरित

Faridabad/Alive News : भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मोत्सव सेवा पखवाड़ा के तहत फरीदाबाद की सिविल हॉस्पिटल में निक्षय पोषण दिवस मनाया गया।

उन्होंने बताया कि निक्षय दिवस हर महीने की 24 तारीख को मनाया जाता है। टीबी हवा के द्वारा फैलने वाली बीमारी है जो की माइकोबैक्टेरियम ट्यूबरक्लोसिस बैक्टीरिया द्वारा फैलाई जाती है। टीबी संक्रमित व्यक्ति खासते, छीकते और बोलते समय दूसरे व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। सभी देशों का लक्ष्य है कि 2030 तक विश्व को टीबी मुक्त किया जाए। वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाना है। इस कड़ी के तहत केंद्रीय मंत्री ने कृष्ण पाल गुर्जर ने भी 15 मरीजों को राशन दिया है। सरकार द्वारा पूरे देश में मोदी जन्मदिन से गांधी के जन्मदिन तक के दिवस को सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा टीबी के मरीजों के लिए निःशुल्क टेस्ट और दवाइयों की सुविधा दी जाती है। सरकार ने निति बनायीं है कि कोई भी व्यक्ति टीबी मरीज को गोद ले सकता है और उसका पूरा खान-पान का ध्यान करेगा। टीबी मुक्त भारत तभी संभव होगा जब सामूहिक रूप से मिलकर इस बिमारी की खिलाफ लड़े।

इस मौके पर टीवी एचआईवी कोऑर्डिनेटर सुभाष गहलोत, साधना, बिजेंदर, अशोक, यथार्थ, रविंदर, कुलदीप, कुलभूषण, उमेश, सतवीर, जसवंत, कविता, प्रीति, सुमित, मुकेश, संगीता सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।