October 1, 2024

पोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर किया गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन

Faridabad/Alive News : डीसी विक्रम ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जिला में पोषण अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं का गोद भराई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसके अंतर्गत हर माह की 8 एवं 22 तारीख को आंगनबाड़ी केंद्र पर CBE करवाई जाती है। जिससे गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की जाती है तथा पोषण की थाली भी भेंट की जाती है। जिसमें गर्भावस्था के दौरान खानपान में क्या क्या बातें ध्यान रखनी चाहिए बताया जाता है।

डीसी विक्रम ने कहा कि जिला फरीदाबाद में पोषण अभियान को जन आन्दोलन के रूप में मनाया जा रहा है। छह माह से ऊपर के बच्चे जिन्हें ठोस आहार दिया जाना शुरू किया जाना है। उन बच्चों का अन्नप्राशन भी करवाया जाता है। आंगनवाडी केंद्र पर ही प्रत्येक माह की 15 तारीख को VHSND के रूप में मनाया जाता है। जिसमें सभी योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाता है तथा उन्हें स्वास्थ्य एवं साफ सफाई संबंधित कई जानकारियां दी जाती हैं ।

डीसी ने कहा कि कुपोषण दुनिया भर में महिलाओं एवं बच्चों में बीमारियों और मृत्यु का एक प्रमुख कारण रहा है। भारत सरकार ने देश में कुपोषण की उच्च दर जैसी समस्याओं से निपटने के लिए समय-समय पर कई योजनाएं शुरू की हैं। पोषण अभियान या राष्ट्रीय पोषण मिशन के लिए प्रधानमंत्री की व्यापक योजना, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण संबंधी परिणामों में सुधार के लिए भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है।

जिला महिला एवं बाल विकास की जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी चौधरी ने बताया कि पोषण अभियान सरकार का मल्टी-मिनिस्ट्रीयल कन्वर्जेंस मिशन है। जिसके तहत भारत को कुपोषण मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। पोषण अभियान गरीब क्षेत्रों में बच्चों, महिलाओं और गर्भवती माताओं के पोषण को सुनिश्चित करने पर केंद्रित है। जिसका उद्देश्य 0-6 वर्ष, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं से बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार करना है।