September 30, 2024

केएल मेहता कॉलेज की छात्राओं को साइबर अपराधों के प्रति किया जागरूक

Faridabad/Alive News : एनआईटी प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत और उनकी टीम ने केएल मेहता दयानंद महिला कॉलेज में हजारों छात्राओं को साइबर अपराधों के बारे में जागरूक करते हुए पुलिस पीआरओ सूबे सिंह, पुलिस चौकी नंबर 3 प्रभारी उप निरीक्षक सोमपाल अपनी टीम के साथ मौजूद रहे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गृह मंत्रालय के आदेशानुसार हर महीने के प्रथम बुधवार को पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाता है जिसके अंतर्गत पुलिस टीम विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर आमजन को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें इसके बचाव के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करती है। इसी क्रम में आज इंस्पेक्टर बसंत छात्राओं को जागरूक करने के लिए एनआईटी 3 नंबर स्थित केएल मेहता दयानंद महिला कॉलेज पहुंचे जहां पर ऑडिटोरियम हाल में हजारों छात्राएं मौजूद थी। स्कूल प्रिंसिपल की तरफ द्वारा पूरी पुलिस टीम का भव्य स्वागत किया गया।

साइबर अपराध न केवल आर्थिक नुकसान से संबंधित है बल्कि किसी व्यक्ति की निजी जानकारी जैसे नाम, पता, रोजगार, आपकी दैनिक क्रियाएं, आपके आने-जाने के स्थान जैसी किसी भी प्रकार की जानकारी का अपने फायदे के लिए गलत उपयोग कर सकता है। आजकल के समय में साइबर अपराधियों द्वारा किसी महिला का चेहरा किसी और अन्य महिला से जोड़कर इसका पोर्नोग्राफी में उपयोग किया जा रहा है जिससे वह उस महिला की बहुत बदनामी हो सकती है। इस प्रकार के साइबर अपराधों से बचने के लिए इंस्पेक्टर बसंत ने बचाव के कुछ तरीके बताएं जिसमें उन्होंने बताया कि उन लोगों से बात करने से बचें, जो आपसे आपके शारीरिक या यौन अनुभव से जुड़े सवाल पूछते हैं।