October 2, 2024

शिक्षक दिवस पर शिक्षा विभाग को मिली आधुनिक तकनीक से लैस बैठक कक्ष की सौगात

Faridabad/Alive News : विधायक नरेन्द्र गुप्ता व उपायुक्त विक्रम सिंह ने संयुक्त रूप से सोमवार को शिक्षा दिवस के अवसर पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के आधुनिक तकनीक से नवनिर्मित बैठक कक्ष का लोकार्पण किया। बैठक कक्ष का निर्माण 17.84 लाख रुपये की धनराशि की लागत से किया गया।

इस अवसर पर विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि जिस तरह एक पक्की नींव ही ठोस और मजबूत भवन का निर्माण करती है, ठीक उसी प्रकार शिक्षक विद्यार्थी रूपी नींव को सुदृढ़ करके उस पर भविष्य में सफलता रूपी भवन खड़ा करने में सहायता करता है। एक शिक्षक ही है जो मनुष्य को सफलता की बुलंदियों तक पहुंचाता है और जीवन में सही और गलत को परखने का तरीका बताता है। कहा कि जाता है कि एक बच्चे के जीवन में उसकी मां पहली गुरु होती है, जो हमें इस संसार से अवगत कराती हैं। वहीं दूसरे स्थान पर शिक्षक होते है, जो हमें सांसारिक बोध कराते हैं।

वहीं उपायुक्त विक्रम ने कहा कि जिस प्रकार एक कुम्हार मिट्टी को बर्तन का आकार देता है, ठीक उसी प्रकार शिक्षक छात्र के जीवन को मूल्यवान बनाता है। शिक्षक से हमारा संबंध बौद्धिक और आंशिक होता है। प्रत्येक वर्ष डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। विश्व भर में शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है, लेकिन भारत में यह 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन आजाद भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था।