October 2, 2024

हरियाणा के जेलों में बदलने वाला है खाने का टाइम टेबल, जेल मंत्री ने किया खुलासा

Chandigarh/Alive News : हरियाणा सरकार अंग्रेजों के समय से चले आ रहे जेलों में खाने के समय में बदलाव करने की तैयारी में है। सरकार गर्मियों में रात के भोजन का समय 7 से 8 और सर्दियों में यह समय सायं 6 से 7 बजे का करने की तैयारी कर रही है।

मिली जानकारी के अनुसार भिवानी, नारनौल व हिसार की जेलों में सालासर बाला जी को चढ़ाए जाने वाले सवामणी प्रसाद को भी जेलों में तैयार करने का प्रस्ताव है। सोमवार को सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने यह जानकारी दी। जेल मंत्री ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में जेल स्तर को सुधारने के लिए अनूठी पहल की गई है।

इसी के तहत पहले जेलों में शाम के समय ही रात का खाना दिया जाता था, क्योंकि उस समय जेलों में बिजली की व्यवस्था नहीं थी लेकिन अब जेल आधुनिक हो चुकी हैं और यहां पर तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। इसी प्रकार जैविक खेती भी जेलों में करवाई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि उपभोक्ताओं की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने के लिए विभाग बिजली पंचायतों का आयोजन करेगा। इसकी शुरुआत वह स्वयं हिसार जिले के आदमपुर पावर हाऊस से 6 सितंबर को करेंगे। पांच शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने की योजना पर कार्य चल रहा है। 10 लाख स्मार्ट मीटर खरीदने के निर्देश दिए गए थे जिसमें से साढ़े तीन लाख स्मार्ट मीटर खरीदे जा चुके हैं।