May 9, 2024

कोरोना का बूस्टर डोज लेने से लोगों ने किया तौबा, 92 फीसदी लोगों ने नहीं ली वैक्सीन

New Delhi/Alive News : देश में कोरोना महामारी का प्रकोप अब भी जारी है। हर रोज 15 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं और मौतों का आंकड़े भी बढ़ते जा रहा हैं। ऐसे में सरकार लोगों से लगतार कोरोना रोधी टीका लगवाने की अपील कर रही है।

वहीं दूसरी ओर लोगों की लापरवाही भी सामने आई है। ज्यादातर लोगों ने बूस्टर डोज लगवाने से इंकार कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा वक्त में 92 फीसदी भारतीय जो कोरोना वैक्सीन की तीसरी, या बूस्टर खुराक के लिए पात्र हैं, उन्होंने अभी तक ये शॉट्स लिए ही नहीं हैं। जबकि सरकार बार-बार लोगों से आग्रह कर रही है कि बूस्टर डोज लगवाना अनिवार्य है। अब मजबूरी में सरकार ने राष्ट्रीय 75-दिवसीय मुफ्त टीकाकरण का ऐलान किया।

इससे जाहिर होता है कि ये अभियान टीकाकरण के लिए कितना जरूरी है। भारत में लगभग 59.4 करोड़ वयस्क बूस्टर डोज लेने में देर कर चुके हैं। बता दें, कि सरकार द्वारा यह कदम सभी वयस्कों के लिए कोरोना टीकों की बूस्टर खुराक की घोषणा के ठीक 95 दिन बाद उठाया गया है। वहीं इससे पहले केंद्र सरकार ने छह जुलाई को दूसरी खुराक और बूस्टर खुराक के बीच के अंतर को नौ से छह महीने तक कम करने की घोषणा की थी।