May 3, 2024

उत्तर रेलवे ने युवाओं को दिया बड़ा झटका, नॉन सेफ्टी के 50 प्रतिशत पदों को खत्म करने का लिया फैसला

New Delhi/Alive News : सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने बड़ा झटका दिया है। रेलवे नॉन सेफ्टी कैटेगरी के दस हजार से ज्यादा पदों को खत्म करने की तैयारी में लगा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडल में सरेंडर किए जाने वाले पदों की सूची बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और सूची को 31 मई 2022 को रेलवे बोर्ड को भेज दिया जाएगा।

जानकरी के अनुसार रेलवे बोर्ड ने 20 मई 2022 को एनसीआर समेत सभी जोनल महाप्रबंधकों को एक पत्र जारी किया था। इस पत्र में महाप्रबंधकों को तत्काल रूप में गैरसंरक्षा श्रेणी (Non-Safety Posts) के 50 फीसदी पदों को खत्म करने के लिए कहा गया है।

जानकारी के अनुसार रेलवे टाइपिस्ट, सहायक कुक, बिल पोर्टर, सेनेटरी हेल्पर, माली, दफ्तरी, कारपेंटर, पेंटर, गार्डनर, असिस्टेंट सेल्समैन, कैटरिंग असिस्टेंट, वॉलमैन सहित कई पदों को खत्म करने पर फैसला कर सकता है। इनमें कार्यरत कर्मचारियों को अन्य विभागों में भेज दिया जाएगा। वहीं आगे से इन पर भर्तियां नहीं की जाएगी। इसके साथ ही रेलवे की ओर से वर्तमान में उपयोग में नहीं आ रहे पदों को भी चिन्हित करने को कहा गया है। इनमें टाइम कीपर, स्टाफ, सांख्यिकी स्टाफ, टिकटिंग स्टाफ, सुरक्षा स्टाफ, स्टोर खलासी आदि के पद शामिल हैं।