May 17, 2024

कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए किसान 27 मई तक कर सकते हैं आवेदन

Faridabad/Alive News: वर्ष 2022-23 में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा द्वारा कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य और केन्द्र प्रायोजित योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जा रहा है। किसान इन योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते है। विभाग द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग, छोटे व मंझले किसानों महिलाओं को 50 प्रतिशत बडे़ किसानों को 40 प्रतिशत की दर से अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा।

योजना के तहत विभिन्न कृषि यंत्रों जैसे कि कपास की सीधी बिजाई करने की मशीन, टैक्टर चलित स्प्रे पम्प, धान की सीधी बिजाई करने की मशीन, टैक्टर चलित नलाई-गुड़ाई की मशीन रोटरी वीडर, पावर टिलर, बिक्रत मेकिंग मशीन, स्वचालित रीपर बाइन्ड, मक्का बिजाई मशीन, मेज थ्रेशर व हवा के प्रेशर द्वारा मक्के की बिजाई करने की मशीन इत्यादि पर अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा।

योजना का लाभ लेने हेतु इच्छुक किसान विभाग की वेबसाइट https://www.agriharyana.gov.in/ पर 27 मई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसान को आवेदन के समय जिन कृषि यंत्रों की अनुदान राशि 2.5 लाख से कम है उसके लिए 25 सौ रूपये व जिन कृषि यंत्रों की अनुदान राशि 2.5 लाख से अधिक है उसके लिए 5 हजार रुपये की बुकिंग राशि ऑनलाईन जमा करवानी होगी। किसान अधिक जानकारी के लिए 7015118232 पर सम्पर्क कर सकते हैं।