May 18, 2024

नगर निगम ने शहर में चलाया जागरूकता अभियान

Faridabad/Alive News: निगमायुक्त यशपाल ने बताया की भारत सरकार ने प्रदूषित वायु में 20-30 प्रतिशत की कमी प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ व्यापक तरीके से देश भर में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए एक दीर्घकालिक, समयबद्ध, राष्ट्रीय स्तर की रणनीति के रूप में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम शुरू किया है।

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, फरीदाबाद नगर निगम द्वारा शहर के चारों ओर कई कदम और जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत कैंटर वैन गतिविधि का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों और इसे कैसे रोका जा सकता है, इसके बारे में बताया जायेगा।

निगमायुक्त ने आगे बताया की कैंटर एक्टिविटी के दौरान फरीदाबाद के ग्रामीण क्षेत्र, शहर और औद्योगिक क्षेत्र में 30 दिनों की मुहीम चलाई जा रही है। हमारा एंकर वायु प्रदूषण और उसके समाधान पर राहगीरों को ’’वायु प्रदूषण को बढ़ाना यानी बिमारी को गले लगाना’’ का जोरदार संदेश दिया जा रहा है।

इस गतिविधि के दौरान हमारे पास स्पिन द व्हील खेल से, लोगों को राष्ट्रीय स्वच्छ कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ की एलईडी स्क्रीन पर फिल्म चलाई जा रही है जिसके द्वारा लोगो को पर्यावरण के प्रति अपनी गंदी आदत को छोडकर, पर्यावरण के अनुकूल बनने का संदेश दिया जा रहा है।