September 29, 2024

ITI की 6वीं काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी, 18 दिसंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

Chandigarh/Alive News: कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने राजकीय और प्राइवेट ITI में रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए फिर से दाखिले का शेड्यूल जारी किया है। 6 दिसंबर से 18 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकेंगे। 13 दिसंबर से 19 दिसंबर तक प्रतिदिन दाखिला किया जाएगा। दाखिला नए और पुराने आवेदनों की संयुक्त मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

ITI के जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि इस बार दाखिले में कोई आरक्षण लागू नहीं होगा। ITI में दाखिले के लिए शुरुआत में चार मेरिट सूची का शेड्यूल जारी किया गया था। बाद में एक मेरिट सूची और लाने का शेड्यूल जारी हुआ। इसके बाद भी खाली सीटों पर 3 दिनों तक ‘आओ और दाखिला लो’ अभियान चलाया गया है।

एडमिशन की प्रक्रिया
ITI में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 6 से 18 दिसंबर तक फॉर्म भर सकेंगे। 13 दिसंबर से 18 दिसंबर तक अपना मेरिट कार्ड पोर्टल से डाउनलोड करके उसे उस ITI में जमा करवाएंगे, जहां वे दाखिला लेना चाहते हैं। इस आधार पर ITI स्तर पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी और उस दिन की रिक्त सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। अब तक हुई पांच काउसिलिंग के बावजूद जहां राजकीय ITI में करीब 15 से 20 प्रतिशत तो वहीं प्राइवेट ITI में 50 प्रतिशत तक सीट खाली हैं।