September 21, 2024

51 सदस्यों की कमेटी गांव-गांव जाकर लोगों को करेंगी जागरूक

Alive News/ 28 March
फरीदाबाद : गत दिनों गुर्जर समाज द्वारा विभिन्न-विभिन्न क्षेत्रों में समाज उत्थान को लेकर आयोजित की गयी महापंचायतों में लिए गए फैसलों पर समाज द्वारा कितना अमल किया गया है इसी को लेकर सैक्टर-16 स्थित गूर्जर भवन में पुन: एक विशाल महापंचायत का आयोजन किया गया। पंचायत की अध्यक्षता चौरासी पाल के अध्यक्ष धर्मवीर नागर ने की। महापंचायत का आयोजन गूर्जर सभा हरियाणा के अध्यक्ष पूर्व पार्षद महेन्द्र भडाना द्वारा किया गया। इस महापंचायत में एनसीआर क्षेत्र के अलावा आसपास के कई प्रदेशों के सरदारों ने भी शिरकत की।

महापंचायत को सम्बेाधित करते हुए पूर्व पार्षद महेन्द्र भडाना व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राकेश भडाना ने कहा कि पिछले दिनों गुडगांवा, पलवल, फरीदाबाद में हुई गुर्जर महापंचायत में समाज में शादी-ब्याहों में की जा रही फिजूलखर्ची व दहेज लेने व न देने, शादियों में डीजे, आतिशबाजी पर पाबंदी लगाने, जूता चुराई, गोद भराई जैसी प्रथाओं पर जरुरत से ज्यादा खर्च न किए जाने की युवाओं एवं मौजिज लोगों ने शपथ ली थी जो काफी हद तक कारगर साबित हो रही है इसी को लेकर आज हम सब यहा एकत्र हुए हैं। इस मौके पर सभी उपस्थित सरदारों ने अपने-अपने सुझाव भी पंचायत में रखे, जिसका सभी समाज के लोगों ने गहन मंथन के बाद एकमत से हाथ उठाकर उनका समर्थन किया। वहीं पंचायत में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया कि फरीदाबाद में जल्द ही 51 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया जायेगा जो कि प्रत्येक गांवो व शहरों में जाकर समाज के लोगों को महापंचायत में लिये गए निर्णयों से जागरूक करेंगे।

इस कमेटी की घोषणा जल्द ही कर दी जायेगी। महेन्द्र भडाना व राकेश भड़ाना ने कहा कि पिछले कई वर्षाे से समाज में कई प्रकार की कुरीतियां बढ़ती जा रही है, शादी-ब्याह व अन्य कार्यक्रमों में समाज के लोग दूसरों की देखादेखी करोड़ों रूपए फिजूलखर्ची पर खर्च कर देते है, जिसका असर समाज के गरीब तबके पर पड़ रहा है और इसी चकाचौंध के चलते समाज के आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को अपने बच्चों के शादी-ब्याह करने मुश्किल हो गए है। इस मौके पर विधायक ललित नागर, नगेन्द्र भडाना, पूर्व विधायक सुभाष चौधरी, अंतराम तंवर सहित अन्य उपस्थित सरदारों ने कहा कि समाज के लोग बाहरी दिखावे की बजाए इस फिजूलखर्ची को बचाकर अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाए, जिससे कि समाज के बच्चे दूसरे समाज की तरह आईएएस, आईपीएस, ज्यूडिशली, सीए व अच्छे एडमिनिस्ट्रेर बन सके।

इस महापंचायत में विधायक ललित नागर, नगेन्द्र भडाना, पूर्व विधायक सुभाष चौधरी, तिलक राज बैंसला, धन ङ्क्षसह भडाना, के.एल.भडाना एडवोकेट, रूप सिंह नागर, यादराम नम्बरदार, अंतराम तंवर, हरिराम चंदीला, फूल चंद भडाना, ज्ञानचंद भडाना, रणवीर सिंह चंदीला, कन्हैया लाल एडवोकेट, फूल सिंह भाटी, दीपक चौधरी, राज कुमार भडाना, राजेन्द्र ङ्क्षसह चपराना, जतन नम्बरदार, कर्मवीर सरपंच, दयाराम लोहिया, तेजपाल सिंह पंवार, जीत सिंह दायमा, कर्नल जे.आर.आधाना सहित अन्य गूर्जर समाज के लोग उपस्थित थे।