May 18, 2024

सर्वोदय अस्पताल में नवनिर्वाचित सरपंचो का अभिनंदन समारोह आयोजित

Faridabad : समाज में बेटिओं के प्रति गिरते सोच के स्तर को ध्यान में रखते हुए एवं भारत सरकार की “बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ” मुहिम में अपनी भागीदारी निभाते हुए सर्वोदय अस्पताल, सेक्टर -8, फरीदाबाद ने जिले के नवनिर्वाचित सरपंचो, ब्लॉक सदस्यों और जिला परिषद सदस्यों के साथ एक शिक्षाप्रद कार्यक्रम का आयोजन किया।

3

जिसमे बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता कृष्णपाल गुर्जर ने शिरकत की, जिन्होंने नवनिर्वाचित सरपंचो को स्मृति चिन्ह भेंट करके बधाई दी और साथ ही आवाहन किया कि नवनिर्वाचित सरपंच, ब्लॉक सदस्य एवं जिला परिषद् सदस्य ग्रामीण जनता द्वारा चुनें गए समाज के नए अधिपति है इसलिए इन अधिपतियों का ये नैतिक कर्त्तव्य है कि ये समाज में बेटिओं के प्रति हो रहे भेदभाव के विरुद्ध एवं बेटिओं के समान अधिकारों के लिए समाज में जागरूकता लाये। इस अवसर पर सांस्कृतिक नृत्य एवं नाटक मंचन से भी लोगो को बेटिओं कि समाज में वर्तमान दशा का अवलोकन कराया गया ।

4

सर्वोदय अस्पताल के चेयरमैन डॉक्टर राकेश गुप्ता ने भ्रूण हत्या – एक अभिशाप, दहेज़ प्रथा एवं बेटिओं के लिए सामाजिक असमानताओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि हम सब मिलकर किस तरह से समाज के हर तबके तक ज्ञान की रोशनी को फैला सकते है. उन्होंने बताया कि अस्पताल अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाते हुए इस प्रकार के अनेक कार्यक्रम समय – समय पर आयोजित करता रहा है और भविष्य में भी अस्पताल इस प्रकार की मुहीम में पुर -जोर सहयोग करता रहेगा।

कार्यक्रम के मध्य में सरपंचो एवं अन्य गणमान्य लोगो से भी बेटिओं की वर्तमान दशा को सुधारने के लिए उनके विचारो और सुझावों को भी महत्ता दी गयी । ज्ञात हो कि सर्वोदय अस्पताल पहले से ही ” स्वच्छ भारत अभियान ” के अंतर्गत पॉलिथीन फ्री फरीदाबाद मिशन में रेडक्रॉस सोसाइटी, फरीदाबाद के साथ अपना सहयोग दे रहा है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मीनू चावला और रेड क्रॉस सोसाइटी से आर० डी ० शर्मा मौजूद रहे ।