April 30, 2024

PM आज करेंगे मेट्रो की मेजेंटा लाइन का उद्घाटन

New Delhi/ Alive News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (25 दिसंबर) नोएडा में दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का उद्घाटन करेंगे. एक चैनल के अनुसार 12.64 किलोमीटर लंबी यह लाइन नोएडा के बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी से जोड़ती है. इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री सोमवार दोपहर एक बजे बॉटेनिकल गार्डन में बनाए गए हैलीपैड पर हैलीकॉप्टर से उतरेंगे और मेट्रो के उद्घाटन के बाद एमिटी जनसभा स्थल पर एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी ने रविवार को किए गए दो ट्वीट में कहा, अपने पहले ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा ‘NCR के दोस्तों के लिए एक अच्छी खबर, कल नई मेजेंटा लाइन के एक खंड का उद्घाटन किया जाएगा. यह लाइन बॉटेनिकल गार्डन नोएडा को दिल्ली के कालकाजी मंदिर से जोड़ेगी. दिल्ली-नोएडा के बीच की यात्रा तेज और सुगम हो जाएगी.’

पीएम मोदी ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा, ‘ मेट्रो की यह नई लाइन हमारे द्वारा किए शहरी परिवहन के आधुनिकरण का एक और उदाहरण है, मैं भी कल मेट्रो में सफर करूंगा, इस साल मुझे कोच्ची और हैदराबाद मेट्रो के उद्घाटन और उसमें सफर करने का भी अवसर प्राप्त हुआ था.

आम लोगों के खुल जाएगी मेजेंटा लाइन
नोएडा के दक्षिणी दिल्ली के बीच शुरु हो रही मेजेंटा लाइन सोमवार (25 दिसंबर) से आम लोगों के लिए भी खुल जाएगी. इस लाइन से नोएडा और दक्षिणी दिल्ली के बीच दूरी कम होगी. बोटेनिकल गार्डन से कालका जी मंदिर तक मेट्रो क़रीब 12 किलोमीटर सफर करेगी, जिसे तय करने में 14 मिनट का वक्त लगेगा. अभी नोएडा से दक्षिणी दिल्ली जाने में 28 किलोमीटर सफर करना पड़ता है. इस मेट्रो के शुरु होने से फरीदाबाद से नोएडा आने वाले लोगों की सहूलियत भी बढ़ जाएगी

नोएडा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
पीएम मोदी के नोएडा दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. इसके लिए 5000 से ज्यादा सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. नोएडा के आस-पास के 9 जिलों से अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को बुलाया गया है. नोएडा में लोगों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है .उसके मुताबिक ही लोग घर से निकलें .