May 5, 2024

तिहाड़ में एक विचाराधीन कैदी ने की आत्महत्या

New Delhi/ Alive News : पुलिस ने बताया कि तिहाड़ जेल में एक विचाराधीन कैदी ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली. पुलिस ने बताया कि लूट से संबधित एक मामले में सोनीराम को जेल नंबर पांच में बंद किया गया था और उसका शव जेल में फंदे से लटकता हुआ मिला. उन्होंने बताया कि कैदी के आत्महत्या करने के कारण का पता लगाया जा रहा है, हालांकि मौके से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है.

एक चैनल के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार सोनीराम, इसी साल फरवरी के महीने में गिरफ्तार हो कर जेल आया था. उस पर लूट और आर्म्स एक्ट के मुकदमे कश्मीरी गेट थाने में दर्ज हैं. उन्होंने कहा कि मामले में जांच जारी है. गौरतलब है कि दिल्ली के बर्बर सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले में उस समय सनसनीखेज मोड़ आ गया था. जब मुख्य आरोपी राम सिंह ने तिहाड़ जेल में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली लेकिन उसके परिवार और वकीलों ने दावा किया कि राम सिंह की हत्या की गई.

इस घटना से विचाराधीन कैदियों की निगरानी व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए हैं. जेल अधिकारियों ने बताया था कि 35 वर्षीय राम सिंह (जिसके दाहिने हाथ में एक दुर्घटना के बाद थोड़ी खराबी आ गई थी) ने कारागार संख्या तीन में अपनी कोठरी की छत पर लगी एक छड़ से अपने कपड़ों की मदद से लटककर फांसी लगा ली.