May 3, 2024

बगावत का असर : हरियाणा में डिप्टी CM की तैयारी, सत्ता संतुलन का खेल जारी

Chandigarh/Alive News : हरियाणा में भाजपा विधायकों की बगावत का असर होने लगा है। इसकी कारण मनोहर कैबिनेट में जल्द ही फेरबदल होने की संभावना है। अप्रैल माह के पहले पखवाड़े में कैबिनेट में बदलाव हो सकता है। इस बदलाव के जरिए जहां भाजपा के 16 बागी विधायकों की नाराजगी दूर करने की कोशिश होगी। सत्ता के संतुलन के लिए उत्तर प्रदेश की तर्ज पर हरियाणा में भी उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।

– दो बड़े मंत्रियों के विभागों में होगी कटौती, एक राज्य मंत्री का प्रमोशन संभव
अगले लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर मनोहर कैबिनेट के इस संभावित बदलाव को अहम माना जा रहा है। डिप्टी सीएम के पद पर किसी जाट नेता को जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। आरक्षण आंदोलन के चलते जाट और गैर जाट के बीच पैदा हुई खाई को इस प्रयोग से पाटने की कोशिश होगी। ताकि भाजपा को राजस्थान में तो लाभ मिले ही, साथ ही हरियाणा में भी नुकसान न हो पाए।

– एक राज्य मंत्री को हटाकर बागी विधायकों में से किसी एक की लगेगी लाटरी
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की आरएसएस के सह सर कार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल से पिछले दिनों हुई मुलाकात के बाद से ही कैबिनेट में फेरबदल का माहौल बना हुआ है। 90 सदस्यीय विधानसभा में संख्या के लिहाज से सभी मंत्री पूरे हैैं, लेकिन किसी नए मंत्री की एंट्री तभी हो पाएगी, जब मौजूदा किसी मंत्री को पद से हटाया जाएगा।