May 3, 2024

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में दो दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा आयोजित दो दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी आज प्रारंभ हो गई। प्रदर्शनी का शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने किया। इस प्रदर्शनी में जाने-माने प्रकाशकों के प्रकाशनों को प्रदर्शित किया गया है।

इस अवसर कुलपति ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा पुस्तक प्रदर्शनी के आयोजन के प्रयासों के लिए विश्वविद्यालय पुस्तकालय की सराहना की। पुस्तक प्रदर्शनी को विश्वविद्यालय के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन बताते हुए कुलपति ने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनियों को विश्वविद्यालय के सालाना आयोजन का हिस्सा बनाया जाना चाहिए और ऐसे आयोजनों को निरंतर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से विद्यार्थियों में अध्ययन के प्रति रूचि बढ़ती है और वे अपनी पसंद की पुस्तकों को एक ही जगह से खरीद सकते है।

1

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि विश्वविद्यालय के छात्रावासों में भी पुस्तक अनुभाग स्थापित किये जाये ताकि विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिताओं की तैयारी में आसानी हो। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय में नये पाठ्यक्रमों की जरूरत के मुताबिक पर्याप्त पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाये। विश्वविद्यालय के लाइब्रेरियन पी एन वाजपेयी ने बताया कि प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य विभिन्न प्रकाशकों की अलग-अलग विषयों पर प्रकाशित नवीनतम पुस्तकों का एक ही जगह पर प्रदर्शन करना है ताकि फैकल्टी सदस्य अपनी रूचि के अनुसार नवीनतम पुस्तकों की जानकारी ले सके और पुस्तकालय को अपनी मांग दे सके।

उन्होंने बताया कि आमतौर पर पुस्तकालय विभिन्न विभागों की मांग के अनुसार विभिन्न प्रकाशकों से पुस्तकें खरीदता रहा है लेकिन प्रदर्शनी के माध्यम से सभी विभागाध्यक्षों व फैकल्टी सदस्यों को अवसर दिया गया है कि वे अपनी पसंद की पुस्तकों को देख सके और प्रकाशक से बातचीत कर पुस्तक की मांग पुस्तकालय को दें सकें। इससे विद्यार्थियों को भी लाभ होगा।

प्रदर्शनी में 22 प्रमुख प्रकाशक नामत: मैकग्रा हिल, पीयरसन, विले इंडिया, स्प्रिंगर, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रैस और एस चंद की लगभग 5 हजार से अधिक शीर्षक की पुस्तकों को रखा गया है। विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में लगाई गई इस प्रदर्शनी का पहले दिन काफी संख्या में विद्यार्थियों ने अवलोकन लिया। प्रदर्शनी के तहत प्रकाशक द्वारा विद्यार्थियों के लिए विशेष छूट भी दी जा रही है।