October 26, 2024

डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने दिवाली से पहले निकाली जागरूकता रैली

डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों दिवाली को प्रदूषण रहित मनाने के लिए जागरूकता रैली निकालकर सराहनीय कार्य

Faridabad/Alive News: डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों दिवाली को प्रदूषण रहित मनाने के लिए जागरूकता रैली निकालकर सराहनीय कार्य किया है.

सेक्टर 28 स्थित डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रदूषण रहित दिवाली मनाने के लिए लोगों को जागरूक करते हुए निकाली। जागरूकता रैली में कक्षा पांचवी से छठीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया। रैली डायनेस्टी स्कूल से चलकर केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर के कार्यालय पर पहुंची, वहां पर विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए लिखे गए स्लोगन और बनाए गए उत्पाद मंत्री के कार्यालय पर उपस्थित लोगों को भेट किए गए। इसके पश्चात जागरूकाता रैली सेक्टर 28 होते हुए वापसी स्कूल पहुंची। रैली का नेतृत्व पांचवीऔर छठी कक्षा के अध्यापिकों ने किया।

स्कूल के प्रिंसिपल नितिन वर्मा ने कुछ स्लोगन के साथ पर्यावरण को लेकर भाव प्रकट किए, जैसे-

“वृक्षों को अपना ही अंश जानो
हर श्वास के साथ तुम
इनके भीतर प्रवेश करते हो
और ये तुम्हारे भीतर
इनकी मृत्यु तुम्हारी मृत्यु है।“

इसका अर्थ है प्रकृति अत्यन्त अनमोल है। वर्तमान समय में प्रगति और विकास के नाम पर इस पर्यावरण को हम सभी प्रदूषित कर रहे हैं। हमारे सुविधाजनक संसाधनों को पूर्ण करने में हमारी प्रकृति धीरे धीरे नष्ट होने की कगार पर है। अतः यदि हम इसे सुरक्षित नहीं करेगें तो अपनी आने वाली पीढ़ी को क्या देकर जायेंगे?

यह भी पढ़ें : बाबा सिद्दीकी की सीट से चुनाव लड़ेगा लॉरेंस बिश्नोई, पढ़िए खबर

इस अवसर पर स्कूल के निदेशिका कल्पना वर्मा ने जागरूकता रैली में भाग लेने वाले विद्यार्थी औऱ तैयारी करवाने वाले अध्यापको को पर्यावरण संरक्षण पर शानदार कार्यक्रम तैयार करने पर प्रशंसा की।