October 17, 2024

दूसरे दिन भी जारी रहा फरीदाबाद के निजी स्कूल बसों का औचक निरीक्षण  

Faridabad/Alive News : हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग, पंचकूला द्वारा दूसरे दिन भी फरीदाबाद शहर के निजी स्कूलों की बसों का औचक निरीक्षण किया गया। बाल आयोग की अगुवाई व आदेशानुसार गठित जिला स्तरीय निरीक्षण टीम जिसमें लगभग 15 से 20 सदस्य थे, जिसमें विशेष रूप से बाल कल्याण समिति, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण, जिला ट्रैफिक पुलिस, शिक्षा विभाग, जिला बाल संरक्षण इकाई व चाइल्ड हेल्पलाइन आदि। टीम का नेतृत्व करते हुए हरियाणा बाल आयोग, पंचकूला के सदस्यों श्रीमती सुमन राणा व गणेश कुमार बताया पूरे हरियाणा राज्य में परिवहन विभाग हरियाणा द्वारा निर्धारित सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी अधिनियम के तहत दी गई 28 शर्तो की अनुपालना की मॉनिटरिंग चल रही है। जिसके तहत जिला स्तर टीम द्वारा स्कूल बसों का निरीक्षण किया जा रहा है।

आज दूसरे दिन भी फरीदाबाद भी इस टीम ने कई निजी स्कूलों की बसों का निरीक्षण किया। जिसके तहत बसो में विशेष रुप से फर्स्ट ऐड किट, अग्निशामक यंत्र, स्कूल प्रशासन के नम्बर, पुलिस, चाइल्डलाइन नम्बर, बसों में सीसीटीवी कैमरा, स्कूलों के फोन नम्बर, लेडी बस एटैंडेंट व कंडक्टर का होना, बसों में रुट चार्ट का होना, बसों में सिटिंग कैपेसीटी से ज्यादा बच्चों का न होना, स्पीड नियंत्रक का होना, बसों में जीपीएस सिस्टम होना, बसों में सीट बैल्टों का होना, बसों की आगे-पीछे ऑन स्कूल डयूटी लिखा होना इत्यादि, जिसके तहत आज फरीदाबाद के सोहना रोड़ स्थित रावल इन्टरनैशनल स्कूल, रोजवैली स्कूल, पाॅली हिल ग्लोबल स्कूल, सैंट जाॅन स्कूल, सैनिक कालोनी, सेक्टर -21 स्थित श्रीराम माॅडल स्कूल, बीपीटीपी स्थित एमडीपीएस स्कूल, माॅडर्न स्कूल, व सेक्टर- 80 स्थित शिव नादर स्कूल इत्यादि स्कूलों की बसों का निरीक्षण किया गया। आज के दिन भी कुछ स्कूलों की बसों में खामियां मिली जिसकी तुरंत प्रभाव से सुधारीकरण के लिए सभी स्कूल प्रबंधकों को सख्त हिदायतें दी गई तथा मौके पर आरटीए व ट्रफिक पुलिस फरीदाबाद द्वारा कुछ स्कूल बसों के चालान भी किए गए व स्कूल वाहन एम्पांउंड भी किये गए। आयोग की टीम द्वारा बस ड्राईवरों, कंडक्टरों व लेडी बस एटैंडैंटों को सुरक्षित स्कूल वाहन पाॅलिसी के नियमों की जानकारियां भी प्रदान की गई ताकि स्कूल के बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकें। खासतौर पर टीम द्वारा यह भी देखा गया इनमें से कुछ स्कूलों में बच्चे इको गाड़ियों व ऑटो से भी आते है जोकि बहुत ही जोखिम भरा होता है, परंतु स्कूल प्रबंधक इससे अपना पल्ला झाड़ रहे है, जिसके लिए स्कूलों में माता-पिता व अभिभावकों को बुलाकर जागरुक करने के आदेश भी दिए गए, ताकि बच्चों को अनाधिकृत वाहनों से स्कूल भेजना रोका जा सकें।

यह भी पढ़ें: निजी स्कूलों के खातों की जांच व ऑडिट सीएजी से कराने की मंच ने रखी मांग

आज फिर से आयोग व टीम के अन्य सदस्यों ने सामूहिक रुप से सुबह 6.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे के दौरान कड़ी मेहनत हुए बसों का बारीकी से औचक निरीक्षण किया ताकि हमारे देश के भविष्यों की सुरक्षा में कोई चूक न रह जाए, बाल आयोग के सदस्य गणेश कुमार व श्रीमति सुमन राणा ने बताया कि हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग, स्कूलों बसों को लेकर काफी गंभीर है पूरे राज्य में सुरक्षित स्कूल वाहन पाॅलिसी की सही अनुपालना करवाना ही आयोग का उद्देश्य है ताकि बच्चों के साथ कोई और दुर्घटना ना हो पाए। आयोग के सदस्यों ने फरीदाबाद जिले के सभी माता-पिता व अभिभावों से एक अपील व गुजारिश भी की कि अपने घर के चिरागों को असुरिक्षत वाहनों से स्कूल न भेजे, थोड़ी धनराशि व समय बचाने के चक्करों में अपने नौनिहालों के जीवन को खतरों में न धकेले।

टीम सदस्यों ने बताया कि आज लगभग 100 से भी ज्यादा स्कूल बसों का निरीक्षण किया गया। आज के इस मौके पर हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग, पंचकूला के सदस्य सुमन राणा व गणेश कुमार, बाल कल्याण समिति, फरीदाबाद के सदस्य सुनील यादव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण, फरीदाबाद के मुख्य निरीक्षक गजेन्द्र गौतम व उनके सहयोगी योगेश व विरेन्द्र, जिला ट्रैफिक पुलिस के सहायक निरीक्षक अजयवीर व  जगवीर, उप-जिला शिक्षा अधिकारी, फरीदाबाद सतीश चंद्र, अध्यापक प्रसादी लाल, प्राचार्य जयप्रकाश, अध्यापक सुधीर सिंह व तेजपाल, जिला बाल संरक्षण इकाई, फरीदाबाद की प्रतिनिधि अपर्णा, काउंसलर, सामाजिक कार्यकर्ता युद्धबीर, चाइल्ड हेल्पलाइन के प्रतिनिधि प्रदीप कुमार भी उपस्थित थे।