October 16, 2024

पांच साल से बना रहे हैं रावण मेघनाथ, कुंभकरण के पुतले, जानिए क्या है इनकी कीमत

Faridabad/Alive News : अपने परिवार के पालन पोषण के लिए रावण मेघनाथ, कुंभकरण का पूतला पांच साल से बनाकर परिवार चला रहा हुं। हर साल एक महीने पहले से ही पुतले बनाने शुरू करता हुं तब जाकर दशहरे पर पुतला बनाने के लिए खर्च किए गए पैसे और मेहनताना  बिकने के बाद मिलता है। पांच सालों  में ऐसा भी हुआ है कि कई बार बनने के बाद भी पुतला नही बिका । लागत और मेहनत दोनों बर्बाद हो गई। उपरोक्त का  कहना था रावण मेघनाथ, कुंभकरण के पुतले बनाने वाले  कारीगर संदीप का।

कारिगर संदीप ने बताया कि अपने परिवार के पालन पोषण के लिए वह पिछले पांच सालों  से पुतला बनाने का  कार्य कर रहे हैं और पिछले पांच सालों से वह फरीदाबाद में रावण के पुतले बनाकर बेचते है। इस बार वह करीब 50 पुतले  बनाए हैं जिसमें रावण मेघनाथ, कुंभकरण के साढ़े 6 फीट, 15 फीट और 20 फीट के पूतले शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि साढ़े 6 फीट पुतले की कीमत 3000 रुपए, 15 फीट पूतलें की कीमत 4500 रुपए और 20 फीट पुतले की कीमत 8000 रुपए रखी है। उन्होंने बताया कि इस बार बिक्री कम होने की वजह से पुतलों के रेट दशहरे से एक दिन पहले बढाए हैं।

उन्होंने बताया कि एक पुतले को बनाने के लिए चार से पांच दिन का समय लगता है । पुतले को बनाने के लिए  बांस की लकड़ी, रंगीन पेपर और उसे बांधने के लिए सुथरी का इस्तेमाल किया जाता है।