October 7, 2024

मतगणना स्टाफ की हुई दूसरी रेंडेमाइजेशन प्रक्रिया      

Faridabad/Alive News : हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मंगलवार, 8 अक्तूबर को मतगणना प्रकिया को पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों की अनुपालना पूरी करते हुए प्रशासनिक कार्य किए जा रहे हैं। सोमवार को जिला सचिवालय के सभागार में मतगणना केंद्रों पर नियुक्त स्टाफ के लिए दूसरी रेंडमाइजेशन प्रक्रिया संपन्न हुई।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार को होने वाली मतगणना के मद्देनजर फरीदाबाद जिला की छह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 85-पृथला, 86-एनआईटी, 87-बड़खल, 88-बल्लबगढ़, 89-फरीदाबाद और 90-तिगांव विधानसभा के लिए मतगणना स्टाफ की दूसरी रेंडेमाइजेशन प्रक्रिया को पूरा किया गया है। 89-फरीदाबाद विस क्षेत्र के मतगणना पर्यवेक्षक डा.राघव लांगर, 86-एनआईटी विस के मतगणना पर्यवेक्षक बिभूति रंजन चौधरी, 87-बड़खल विस क्षेत्र की मतगणना पर्यवेक्षक गीता सिंह, 85-पृथला विस क्षेत्र के मतगणना पर्यवेक्षक गौतम पासवान, 88-बल्लभगढ़ विस क्षेत्र के मतगणना पर्यवेक्षक रामाशंकर व 90- तिगांव विस क्षेत्र की मतगणना पर्यपेक्षक डा.पूजा यादव के समक्ष निर्धारित नियमों के तहत रेंडेमाइजेशन हुआ।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया गया कि विधानसभा आम चुनाव की पारदर्शिता एवं निष्पक्षता बनाए रखने के लिए रेंडेमाइजेशन अति महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत है। उन्होंने बताया कि दूसरी रेंडमाइजेशन के तहत सभी मतगणना कर्मचारियों को मतगणना के लिए विधानसभा अलॉट की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार जिला में मंगलवार 8 अक्तूबर को होने वाली मतगणना को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से करवाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। फरीदाबाद विस क्षेत्र की मतगणना डीएवी स्कूल सेक्टर-14 फरीदाबाद, बल्लभगढ़ विस क्षेत्र की मतगणना सुषमा स्वराज कॉलेज बल्लभगढ़, बड़खल विस क्षेत्र की मतगणना दौलत राम धर्मशाला फरीदाबाद, एनआईटी विस क्षेत्र की मतगणना लखानी धर्मशाला फरीदाबाद, पृथला विस क्षेत्र की मतगणना पंजाबी भवन और तिगांव विस क्षेत्र की मतगणना गुर्जर भवन में होगी। उन्होंने कहा कि तीन लेयर की सुरक्षा में ईवीएम मशीनों की मॉनिटरिंग सुरक्षा बलों द्वारा की जा रही है। स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम की बाहरी लेयर सहित हर स्तर पर सीसीटीवी इंस्टाल किए गए हैं और संपूर्ण रिकार्डिंग भी की जा रही है। उक्त क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों अथवा उनके चुनाव एजेंट के लिए बैठने की भी व्यवस्था की गई है। मतगणना के लिए मतगणना हॉल बनाए गए हैं, जिनमें मतगणना टेबलों पर ईवीएम के माध्यम से मतगणना होगी।