October 7, 2024

चुनाव में बेहतरीन प्रबंधन के लिए फरीदाबाद प्रशासन की ईसीआई ने की सराहना

Faridabad/Alive News: हरियाणा विधानसभा चुनाव में फरीदाबाद जिला प्रशासन द्वारा मतदान प्रक्रिया में योजनाबद्ध तरीके से बेहतरीन प्रबंधन के साथ निभाई गई जिम्मेदारी के लिए फरीदाबाद प्रशासन बधाई का पात्र है। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान दिवस पर कुशल व व्यस्थित प्रबंधन पर फरीदाबाद प्रशासन की कार्यशैली की जमकर सराहना की है। यह बात भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त हृदेश कुमार ने कही।

उप चुनाव आयुक्त ने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह द्वारा हर स्तर पर प्रभावी रूप से मतदाताओं की सुविधा सहित आयोग द्वारा दिए निर्धारित नियमों की प्रभावी रूप से पालना सुनिश्चित करते हुए सफल प्रबंधन का परिचय दिया है। उप चुनाव आयुक्त सोमवार को विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश भर के जिला निर्वाचन अधिकारियों व पर्यवेक्षकोंं के साथ बैठक कर रहे थे। वीसी में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि व्यवस्था पूर्ण प्रबंधन के साथ ही मतगणना प्रक्रिया को भी संपन्न कराने में प्रशासन पूरी सजगता रखेगा।

मतगणना केंद्र पर किए गए पर्याप्त प्रबंध
डीसी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि फरीदाबाद जिला की सभी छह विधानसभाओं के मतगणना केंद्रों पर मतगणना के पर्याप्त प्रबंध कर दिए गए हैं। तीन स्तरीय सुरक्षा घेरे में ईवीएम स्ट्रांग रूप में सुरक्षित रखी हुई हैं और मंगलवार को सुबह मतगणना प्रक्रिया के आरंभ होने के साथ ही स्ट्रांग रूम से ईवीएम को भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित नियमों के अनुरूप मतगणना केंद्र की टेबल तक लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह 8 बजे से विधिवत रूप से सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी और उसके बाद ईवीएम से मतगणना कार्य होगा।

मतगणना केंद्र में मोबाइल फोन पर रहेगा प्रतिबंध         
डीसी ने कहाकि जिला में बनाए गए सभी छह मतगणना केंद्रों पर ईसीआई नियमों की पालना दृढ़ता व गंभीरता से होगी। उन्होंने कहा कि किसी भी मतगणना केंद्र में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र में नियमों के तहत मोबाइल फोन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा और नियमों की अवहेलना करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।        

जिला में छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनें है छह स्थानों पर मतगणना केंद्र
डीसी विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से संपन्न करवाने के साथ ही छह विधानसभा क्षेत्र पृथला, एनआईटी, बड़खल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद व तिगांव में अब मतगणना प्रक्रिया की तैयारी शुरू कर दी गई है। फरीदाबाद विस क्षेत्र की मतगणना डीएवी स्कूल सेक्टर-14 फरीदाबाद, बल्लभगढ़ विस क्षेत्र की मतगणना सुषमा स्वराज कॉलेज बल्लभगढ़, बड़खल विस क्षेत्र की मतगणना दौलत राम धर्मशाला फरीदाबाद, एनआईटी विस क्षेत्र की मतगणना लखानी धर्मशाला फरीदाबाद, पृथला विस क्षेत्र की मतगणना पंजाबी भवन और तिगांव विस क्षेत्र की मतगणना गुर्जर भवन में होगी।

वीसी के दौरान मतगणना पर्यवेक्षक रहे मौजूद        
सोमवार को भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों द्वारा ली गई विडियो कांफ्रेंस में 89-फरीदाबाद विस क्षेत्र के मतगणना पर्यवेक्षक डा.राघव लांगर, 86-एनआईटी विस के मतगणना पर्यवेक्षक बिभूति रंजन चौधरी, 87-बड़खल विस क्षेत्र की मतगणना पर्यवेक्षक गीता सिंह, 85-पृथला विस क्षेत्र के मतगणना पर्यवेक्षक गौतम पासवान, 88-बल्लभगढ़ विस क्षेत्र के मतगणना पर्यवेक्षक रामाशंकर व 90-तिगांव विस क्षेत्र की मतगणना पर्यपेक्षक डा.पूजा यादव ने अपने विधानसभा क्षेत्र की मतगणना केंद्रों की व्यवस्थाओं बारे जानकारी दी।