October 1, 2024

विधानसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए फरीदाबाद प्रशासन एक्टिव : जिला निर्वाचन अधिकारी

Faridabad/Alive News : हरियाणा विधानसभा चुनाव को पूरी निष्पक्षता, भयमुक्त, पारदर्शिता व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए फरीदाबाद जिला प्रशासन पूरी तरह से एक्टिव है। चुनावी प्रक्रिया से जुड़ी हर गतिविधि के लिए टीम पूरी सतर्कता से कार्य करते हुए अपना दायित्व निभा रही हैं। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने दी। डीसी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल द्वारा विधानसभा चुनाव के लिए की गई तैयारियों की समीक्षात्मक बैठक में जानकारी दे रहे थे। डीसी ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हर पहलू पर प्रशासन का पूरा फोकस है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि होम वोटिंग की प्रक्रिया जिला में पूरी हो चुकी है और 230 मतदाताओं ने, जिनकी आयु 85 वर्ष से अधिक व दिव्यांगजन मतदाता थे, ने अपने घर से मतदान करते हुए लोकतंत्र के महापर्व में आहुति डाली है। उन्होंने बताया कि जिन अधिकारी, कर्मचारियों की पोलिंग पार्टी व चुनावी प्रक्रिया में ड्यूटी लगी है उनके वोट डलवाने के लिए सुविधा केंद्र बनाए गए हैं जहां फॉर्म 12 भरने उपरांत उक्त कर्मचारी पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। डीसी ने बताया कि जिला में व्यवस्थित ढंग से चुनाव कराने के लिए कम्युनिकेशन प्लान अपडेट कर दिया गया है और उक्त प्लान के अनुरूप सभी टीम एक्टिव मोड़ में कार्य करेंगी। जिला में मतदान दिवस के लिए प्रशासन की ओर से रुट चार्ट बना दिया गया है।

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत जिला के मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग पोल डे के दौरान की जाएगी। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विधानसभा स्तर पर आने वाली शिकायतों के समाधान के लिए कंट्रोल सेंटर भी बनाये जा रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस टीम व अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों को जिला की सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए आवंटित किया गया है। डीसी ने बताया कि जिला में स्वीप गतिविधियों के तहत मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के उद्देश्य से मतदाताओं को जागरुक किया जा रहा है। निरन्तर शिक्षण संस्थाओं में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करते हुए लोगों को शनिवार, 5 अक्टूबर को चुनाव के पर्व में भागीदार बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। वोटर टर्न आउट के लिए भी नोडल अधिकारी लगाए गए हैं।

इस अवसर पर 86-एनआईटी के आरओ एवं एडीसी डॉ.आनंद शर्मा, पुलिस विभाग से आईपीएस जसलीन, 89-फरीदाबाद विस क्षेत्र की आरओ एवं एसडीएम फरीदाबाद शिखा, 87-बड़खल विस क्षेत्र के आरओ एवं एसडीएम अमित मान, 85-पृथला विस क्षेत्र के आरओ एवं हशिविप्र के संपदा अधिकारी सिद्धार्थ दहिया, डिप्टी डीईओ एवं सीटीएम अंकित कुमार सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।