September 29, 2024

सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने विद्यालयों में लगभग 1600 छात्रों को सड़क सुरक्षा एवं साइबर सुरक्षा की जानकारी देकर किया जागरुक

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद की सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय, नंगला गुजराना, राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय बजरी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय ग़ाज़ीपुर, राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल, नंगला गुजराना में ‘पुलिस की पाठशाला’ का आयोजन कर लगभग 1600 छात्रों को जागरूक किया है।

पुलिस टीम ने जागरूक करते हुए बताया कि वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग अनिवार्य है, जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है, उन्हें वाहन नहीं चलाना चाहिए। 16 वर्ष से ऊपर के बच्चों को 50 सीसी के दोपहिया वाहन चलाने की अनुमति है, जिसके लिए एसडीएम कार्यालय से लाइसेंस लेना आवश्यक है।

पुलिस टीम ने साइबर अपराधों के बढ़ते खतरों के बारे में बताया और साइबर अपराध घटित होने पर 1930 पर संपर्क करने और पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कराने की जानकारी दी।

पुलिस की पाठशाला के अंतर्गत उपस्थित सभी को नैतिक जिम्मेदारियों का भी एहसास कराया गया और बताया गया कि ‘राष्ट्र धर्म ही प्रथम धर्म’ है। हमें अपने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का सम्मान करना चाहिए। इसके साथ ही, सुरक्षित स्कूल वाहन नीति के बारे में भी विस्तार से समझाया गया।

महिला अध्यापकों और छात्राओं को हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम के बारे में जानकारी दी गई, ताकि वे किसी भी आपात स्थिति में तुरंत सहायता प्राप्त कर सकें। डायल 112 की सहायता से सड़क दुर्घटना की सूचना देने और पीड़ितों की सहायता करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। साथ ही, ‘अच्छा समर्थक नियम’ के बारे में विस्तार से बताया गया।

नशे के खिलाफ लड़ाई में सभी को साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है, और इस बारे में कोई भी सूचना हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की हेल्पलाइन 9050891508 पर दी जा सकती है। यह भी आश्वासन दिया गया कि सूचना देने वाले की पहचान पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी।

पुलिस की पाठशाला का उद्देश्य समाज की नैतिक जिम्मेदारियों को समझने और फरीदाबाद को अपराध मुक्त, नशा मुक्त और सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने की दिशा में कार्य करना होगा।