September 28, 2024

पूर्ण पारदर्शिता व निष्पक्षता के साथ चुनाव कराने की जिम्मेदारी निभा रहा है प्रशासन : डीसी

Faridabad/Alive News : हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पूर्ण पारदर्शिता व निष्पक्षता के साथ जिला प्रशासन फरीदाबाद पूरी जिम्मेदारी से अपनी ड्यूटी का निर्वहन कर रहा है। कानून व्यवस्था बनाये रखने व शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी श्री विक्रम सिंह ने दी। डीसी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की अनुपालना करते हुए फरीदाबाद प्रशासन संजीदगी के साथ चुनावी प्रक्रिया को सम्पन्न कराने में अपना दायित्व निभा रहा है।

डीसी ने कहा कि चुनाव के दौरान सभी नाकों पर एसएसटी टीम सुरक्षा बल के साथ तैनात है। निष्पक्ष, शांतिपूर्ण चुनाव करवाना प्रशासन की प्राथमिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिला की सीमाओं पर नकदी, अवैध शराब सहित चुनाव को प्रभावित करने वाली अन्य सामग्री के आवागमन पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोई आपराधिक वारदात न हो, इस पर कड़ी निगरानी रखी जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान समन्वय और सहयोग से बेहतर परिणाम मिलेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान अंतर जिला सीमा पर सुरक्षा और निगरानी, कानून व्यवस्था बनाये रखने, असामाजिक तत्वों एवं अवैध सामग्रियों की आवाजाही पर रोकथाम के उपाय व विभिन्न माध्यमों से सूचना का आदान-प्रदान करने पर बल दिया गया है। निगरानी व सुरक्षा को लेकर किये जा रहे प्रबंध के बारे में जानकारियां विभागीय स्तर पर सांझा की जा रही हैं। डीसी ने कहा कि निर्वाचन कार्य में समन्वय, आपसी तालमेल को और बेहतर बनाते हुए शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया संपन्न कराना प्रशासन का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिले के विभिन्न मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये गए हैं जिससे सीमा पर हो रही आवाजाही की मॉनिटरिंग नियमित रूप से होती रहे। उन्होंने कहा कि चुनाव की निर्धारित तिथि शनिवार, 5 अक्टूबर से 48 घंटे पूर्व बॉर्डर पर सभी वाहनों को जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।