September 20, 2024

पुलिस की पाठशाला में लोगों किया गया जागरूक

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद पुलिस की सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने प्रयास वेलफेयर सोसाइटी, सेक्टर 64, बल्लभगढ़ में “पुलिस की पाठशाला” का सफल आयोजन किया। इस कार्यक्रम में स्थानीय नागरिकों और श्रमिकों ने भाग लिया।

सड़क सुरक्षा पर जागरूकता: सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने उपस्थित नागरिकों को सड़क सुरक्षा के महत्व पर जोर देते हुए समझाया कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करना हमारी सामाजिक और नैतिक जिम्मेदारी है। सभी से अपील की गई कि सड़क दुर्घटना या किसी आपातकालीन स्थिति में तुरंत डायल 112 या इंडिया 112 एप का उपयोग करें ताकि फरीदाबाद पुलिस समय पर सहायता कर सके।

नशा मुक्ति पर जागरूकता: कार्यक्रम के दौरान नशे के दुष्प्रभावों पर चर्चा की गई और सभी नागरिकों को हरियाणा नारकोटिक्स ब्यूरो की हेल्पलाइन नंबर 90508 91508 पर अवैध नशे की सूचना देने के लिए प्रेरित किया गया। नशा मुक्ति के प्रति सभी को जागरूक किया गया और नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया।

साइबर अपराध और सुरक्षा: साइबर अपराध के बढ़ते खतरों को ध्यान में रखते हुए, नागरिकों को साइबर सुरक्षा के प्रति सचेत किया गया। उन्हें साइबर अपराधों के प्रकार और उनसे बचने के उपायों के बारे में विस्तार से समझाया गया। साथ ही, साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 और साइबर क्राइम पोर्टल (cybercrime.gov.in) के माध्यम से कैसे शिकायत दर्ज करें, इस पर भी जानकारी दी गई। नागरिकों से आग्रह किया गया कि वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को सुरक्षित रखें, टू-स्टेप वेरिफिकेशन का उपयोग करें, और अज्ञात व्यक्तियों से फ्रेंड रिक्वेस्ट या वीडियो कॉल स्वीकार न करें।

शपथ ग्रहण और मौन व्रत: कार्यक्रम के अंत में सभी नागरिकों को अपनी नैतिक जिम्मेदारियों का एहसास करते हुए शपथ दिलाई गई कि वे फरीदाबाद पुलिस के साथ मिलकर शहर को अपराध मुक्त, नशा मुक्त, और सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने में सहयोग करेंगे। इसके बाद, सड़क दुर्घटना में घायल और मृत व्यक्तियों की आत्मा की शांति के लिए मौन व्रत रखा गया।

समापन:कार्यक्रम का समापन सभी नागरिकों का धन्यवाद व्यक्त करते हुए किया गया, और उन्हें आग्रह किया गया कि वे फरीदाबाद पुलिस के साथ मिलकर इस मुहिम को सफल बनाएं।