September 20, 2024

दुर्गा शक्ति की टीम ने छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध को लेकर किया जागरूक

Faridabad/Alive News : दुर्गा शक्ति की टीम ने छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध को लेकर किया जागरूक महिला थाना एनआईटी और दुर्गा शक्ति की टीम ने गवर्नमेंट गर्ल सेकेंडरी स्कूल एनआईटी 2 में छात्राओं को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक किया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि दुर्गा शक्ति की टीम द्वारा छात्राओं को महिला सुरक्षा के संबंध में जागरूक किया गया जिसमें उन्होंने बताया कि महिला सुरक्षा के लिए समाज को संगठित रूप से कदम उठाने की जरूरत है। सबसे पहले, महिलाओं को अपने अधिकारों और कानूनी प्रावधानों के बारे में जागरूक होना चाहिए। वे अपने अधिकारों को जानें और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। उन्हें अपनी आवाज उठानी चाहिए और अपनी सुरक्षा के लिए लड़ाई लड़नी चाहिए।

महिलाओं को स्वास्थ्यपूर्ण और सुरक्षित महसूस करने के लिए आत्मरक्षा और सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेनी चाहिए। यह महिलाओं को स्वयं को बचाने और आक्रमण से बचने के लिए सक्षम बनाती है। इसके अलावा छात्रों को साइबर अपराध से बचाव के लिए जागरुक करते हुए हेल्पलाइन नंबर 1930 तथा महिला सुरक्षा व अन्य पुलिस संबंधी कार्यों के लिए 112 के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही सड़क सुरक्षा के बारे में छात्रों को जागरुक करते हुए बताया कि सड़क पर यात्रा करते समय हमें सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करते हुए यातायात नियमों का पालन करना चाहिए।