September 20, 2024

विभिन्न मुद्दों को लेकर फरीदाबाद पुलिस ने लोगो को किया जागरूक

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद पुलिस की सामुदायिक पुलिसिंग टीम, महिला थाना बल्लबगढ व NIT ने गांव सारन, सैनिक कॉलोनी, विश्व भारती पब्लिक स्कूल ऊंचा गांव व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्याल NIT में जागरुकता प्रोग्राम का आयोजन कर वरिष्ठ नागरिकों व छात्रों को नशे के दुष्परिणाम, साइबर फ्रॉड, यातायात नियमों के संबंध में जानकारी दी।

कार्यक्रम में उपस्थित छात्रो व अन्य लोगों को मुख्य रुप से साइबर ठगी के बारे में बताया गया।साइबर ठगी के लिए आमजन को विभिन्न प्रकार से लालच दिया जाता हैं, जिनमें से टेलीग्राम टास्क फ्रॉड, इन्वेस्टमेंट फ्रॉड, कस्टमर केयर अधिकारी बनकर फ्रॉड, लोन फ्रॉड, अश्लील वीडियों बनाकर ब्लैकमेल करने, QR कोड, UPI के माध्यम से आमजन के खाते में पैसे डलवाने का लालच देना प्रमुख है।

किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें साथ ही इंटरनेशनल नम्बर से कोई कॉल आती है तो उसको नजरअंदाज करें। साइबर अपराध होने पर तुरंत साइबर हेल्प लाइन नम्बर 1930 व साइबर फ्रॉड वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कराए ताकि समय रहते संबंधित एजेंसी आपके पैसे को सुरक्षित करने में मदद कर सके।

नशा इंसान के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे व्यक्ति बार-बार बीमार होता रहता है। कई व्यक्तियों को तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। कार्यक्रम का समापन सभी उपस्थित नागरिकों को पुलिस के साथ मिलकर एक सुरक्षित और अपराधमुक्त समाज के निर्माण के लिए शपथ दिलाकर किया गया।