September 19, 2024

फरीदाबाद पुलिस ने छात्रों को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में किया जागरूक

Faridabad/Alive News डीसीपी एनआईटी कुलदीप सिंह ने मार्गदर्शन में सामुदायिक पुलिस टीम ने जीजीएसएसएस तथा जीएमएसपीएस स्कूल पाली में छात्रों को विभिन्न मुद्दों के बारे में जागरूक किया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस टीम ने आमजन से अनुरोध किया कि वे समाज और पुलिस परस्पर जुड़े हुए हैं, और दोनों मिलकर ही एक अपराध मुक्त और भय मुक्त समाज का निर्माण कर सकते हैं। फरीदाबाद पुलिस द्वारा आयोजित इस ‘पुलिस की पाठशाला’ का उद्देश्य नागरिकों को कानून और सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है, जिससे सभी मिलकर समाज को सुरक्षित और संरक्षित बना सकें।इस कार्यशाला का उद्देश्य विद्यार्थियों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करना था।

कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों को यह बताया गया कि अनजाने में किस प्रकार वह साइबर अपराधों का शिकार हो जाते हैं और ऐसे अपराधों से बचने के लिए क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। सत्र के दौरान साइबर हेल्पलाइन 1930 और साइबर पोर्टल (http://www.cybercrime.gov.in) के बारे में जानकारी दी गई। विद्यार्थियों को साइबर अपराध के अलग-अलग तरीकों के बारे में वीडियो के माध्यम से भी बताया गया, जिससे उन्हें इन खतरों से बचने के उपाय सीखने में मदद मिली।

फरीदाबाद पुलिस द्वारा आयोजित इस तरह की जागरूकता कार्यशालाओं का उद्देश्य युवाओं को सुरक्षित डिजिटल जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है। इसके साथ ही पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 तथा मोबाइल फोन गुम या चोरी होने पर इसकी जानकारी https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp पर देने के लिए जागरूक किया गया।