September 20, 2024

जीवा पब्लिक स्कूल में एनईपी 2020 पर शिक्षा महाकुंभ का आयोजन

Faridabad/Alive News : सेक्टर 21 बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में एन०ई०पी० 2020 के अनुरूप राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें भारत की स्कूली शिक्षा प्रणाली में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) के गुणात्मक सुधारों के साथ समग्र परिवर्तन की कल्पना की गई। इससे पूर्व एन०आई०ओ०एस और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के संयुक्त के तत्वावधान में 10 अगस्त से 25 अगस्त तक 15 दिवसीय वेबिनार श्रृंखला शुरू की गई, इस वेबिनार श्रृंखला के दौरान एन.सी.ई.आर.टी, सी.बी.एस.ई, ए.आई.सी.टी.ई के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञों और विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल् द्वारा 26 सत्रों में एनसीएफ-एस ई के अध्यायों पर सार्थक चर्चा की गई। इस वेबिनार श्रृंखला का समापन जीवा स्कूल के प्रांगण में किया गया। जिसकी अगुवाई जीवा स्कूल के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने की।

समापन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रिया कुमार (आई आई एस डी जी) दूरदर्शन भी वहां उपस्थित रहीं। इस अवसर राष्ट्रीय शिक्षा एवं संस्कृति सचिव अतुल कोठारी और राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान की अध्यक्षा सरोज शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता रहे राष्ट्रीय संयोजक देशराज शर्मा, जीवा ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. सत्य नारायण दास बाबा जी, महर्षि बाल्मीकि कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्राध्यापिका नीलम बाली भी उपस्थित रहीं। संगोष्ठी में देश भर के प्रसिद्ध स्कूल और संस्थान के लगभग 400 शिक्षाविदों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों और विद्यालय प्रबंधन सदस्यों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन करने के साथ हुआ।

इस सेमिनार का उद्देश्य एन०इ०पी० पर परिचर्चा करना एवं इसको राष्ट्रीय पाठ्यचर्या के रूप किस प्रकार अपनाया जाए इस पर विचार करना रहा। इस दौरान यह भी बताया गया कि जीवा पब्लिक स्कूल एन० इ०पी० का ही रोल मॉडल स्वीकार किया जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के कार्य प्रणाली को एक प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। जिसमें बताया गया विद्यालय में बच्चों को जीवा लर्निंग सिस्टम के आधार पर ही पढ़ाया जाता है उनको सार्वभौमिक शिक्षा और परंपरागत भारतीय मूल्यों का समावेश करके उच्च कोटि की शिक्षा दी जाती है और बच्चों के चातुर्दिक विकास पर ज़ोर दिया जाता है।

(आई आई एस डीजी) दूरदर्शन प्रिया कुमार ने अपने वक्तव्य में कहा कि नई शिक्षा नीति को केवल विचारों और दृष्टिकोण तक सीमित न रखा जाए बल्कि उसके लिए एक उत्कृष्ट कार्य करें और ठोस कदम के साथ क्रियान्वयन करें। उन्होंने जीवा पब्लिक स्कूल की शिक्षा पद्धति और लर्निंग सिस्टम की बहुत प्रशंसा की।