September 20, 2024

विधानसभा चुनाव को फ्री एंड फेयर करवाने के बने भागीदार : सतबीर मान

Faridabad/Alive News: सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने कहा कि विधानसभा के आम चुनाव, 2024 के सम्बन्ध में आज सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों और  रिटर्निंग अधिकारियों के साथ मीटिंग का आयोजन किया गया। बैठक में चुनाव बेहतर क्रियान्वयन के लिए भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार विस्तृत जानकारियां दी गई।

उन्होंने कहा कि कोई भी उम्मीदवार चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करेगा। ऐसा करने पर उसके विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज हो सकती है। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार बिना अनुमति के अगर उम्मीदवार के समर्थक भी खर्चा करते है, तो उनके विरुद्ध भी कार्यवाही होगी। चुनाव के दौरान कोई भी जनसभा, बिना परमिशन के नहीं की जाएगी। वाहन, लाउडस्पीकर आदि सभी की परमीशन प्राप्त करके चुनाव कार्य करवाया जाए। जुलूस का आयोजन करने वाले दल या प्रत्याशी को पहले ही कार्यक्रम के बारे में पुलिस अधिकारियों को सूचना देनी होगी। ताकि वह शान्ति एवं व्यवस्था बनाये रखने का पर्याप्त इंतजाम कर सकें। रैली व रोड शो के समय ट्रैफिक के नियमों का पालन किया जाए। चुनाव जुलूस की व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए।

यह होगी चुनाव के लिए खर्च और जमानत राशि

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार विधानसभा चुनाव 2024 में प्रत्येक उम्मीदवार को चुनाव के समय राशि रूपये- 40.00.000/- (चालीस लाख रुपए) अपने चुनाव आदि पर खर्च कर सकते है। विधानसभा के चुनाव में जनरल कैटेगरी उम्मीदवार द्वारा रूपये 10,000/- और एससी/एसटी के लिए 5,000 रुपए की राशि जमानत के रूप में जमा करवानी होंगी।

बैठक में बीजेपी से अश्विनी गुलाटी, वी के खन्ना, घनश्याम गुप्ता, जेजेपी से प्रेम सिंह धनकड़, प्रदीप चौधरी, सीपीएम से वीरेंद्र सिंह डंगवाल, बीएसपी से एन.पी सिंह, आईएनएलडी से आर.एस रौतेला सहित अन्य कई अधिकारीगण मौजूद थे।