September 20, 2024

हरियाणा की पूर्व विधायक ने राज्यसभा चुनाव के लिए भरा नामांकन

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की बहू और पूर्व विधायक किरण चौधरी ने बुधवार (21 अगस्त) को राज्यसभा सीट के उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया है. इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री नायब सैनी, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ोली मौजूद रहे.

बता दें किरण चौधरी को 20 साल बाद राज्यसभा जाने का मौका मिला है. वहीं बीजेपी के विधायकों के अलावा जेजेपी के चार विधायक अनूप धानक, राम कुमार गौतम, राम निवास सुरजाखेड़ा और जोगी राम सिहाग ने किरण चौधरी को समर्थन दिया है. साथ ही एचएलपी विधायक गोपाल कांडा और निर्दलीय विधायक नयन पल रावत ने भी किरण चौधरी को समर्थन दिया है.

बीजेपी ने किरण चौधरी को एक दिन पहले मंगलवार को ही उम्मीदवार घोषित किया. इससे पहले किरण ने भिवानी के तोशाम से कांग्रेस विधायक के पद से इस्तीफा दिया था, जिसे हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने स्वीकार कर लिया है. दरअसल, किरण चौधरी ने बेटी श्रुति चौधरी का भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से टिकट कटने के बाद कांग्रेस छोड़ दिया था.

कांग्रेस छड़कर बीजेपी में हुईं थी शामिल
वहीं बीजेपी में शामिल होने के दो महीने बाद उन्हें राज्यसभा भेजा जा रहा है. यह राज्यसभा सीट रोहतक से लोकसभा चुनाव जीते कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्‌डा के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. बता दें किरण चौधरी की राज्यसभा सीट पर एक-तरफा जीत पक्की मानी जारी है. जबकि कांग्रेस विधानसभा में पर्याप्त विधायक न होने की बात कहकर उम्मीदवार उतारने से इनकार कर चुकी है.

तीन सितंबर को होगा चुनाव
वहीं किरण के राज्यसभा जाने के बाद अब उनकी बेटी श्रुति चौधरी के तोशाम सीट से विधानसभा की दावेदारी पक्की मानी जा रही है. गौरतलब है कि नौ राज्यों की 12 खाली राज्यसभा सीटों के लिए 3 सितंबर को चुनाव होंगे. सीट के लिए नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन बुधवार है. नामांकन पत्रों की जांच 22 अगस्त को होगी जबकि उम्मीदवार 27 अगस्त तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं.

अगर जरूरी हुआ तो 3 सितंबर को हरियाणा विधानसभा सचिवालय में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. किरण चौधरी के इस्तीफे के बाद 90 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के 41, कांग्रेस के 28 और जेजेपी के 10 सदस्य हैं.