September 20, 2024

जे.सी. विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी: उपायुक्त

Faridabad/Alive News: उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद (हरियाणा) के 5वें दीक्षांत समारोह में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु मुख्य अतिथि के रूप में 21 अगस्त, 2024 को प्रातः 11:50 पर शिरकत करेंगी। समारोह की अध्यक्षता हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय करेंगे। समारोह के सफल आयोजन के लिए सभी तैयारियां को पुलिस एवं प्रशासन की टीमों द्वारा पूरी की जा चुकी है।

उपायुक्त ने कहा कि इसी क्रम में मंगलवार को समारोह स्थल पर दीक्षांत समारोह का सफल पूर्वाभ्यास भी किया गया ताकि समारोह के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न हो। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु विश्वविद्यालय की उपस्थिति में होने वाले विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के लिए समारोह अवधि को एक घंटे तक निर्धारित किया गया है। राष्ट्रपति का आगमन विश्वविद्यालय के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि यह दूसरी बार है जब भारत का कोई राष्ट्रपति इस संस्थान का दौरा करेगा। इससे पहले, भारत के तीसरे राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. जाकिर हुसैन ने 20 नवंबर, 1968 को तत्कालीन वाईएमसीए इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, फरीदाबाद की आधारशिला रखी थी।

दीक्षांत समारोह के दौरान, वर्ष 2023 में अपनी डिग्री पूरी करने वाले 1536 विद्यार्थियों और शोधार्थियों को उपाधियां प्रदान की जाएंगी, जिसमें 998 स्नातक, 525 स्नातकोत्तर और 13 पीएचडी शामिल हैं। डिग्री प्राप्त करने वालों में 874 छात्र और 662 छात्राएं हैं। इसके अलावा, समारोह में दो मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे, जिनमें से 75,000 रुपये राशि का एक राज्यपाल-कुलाधिपति स्वर्ण पदक है जो ओवरऑल बीटेक टॉपर को दिया जाता है तथा 65,000 रुपये राशि का एक मुख्यमंत्री स्वर्ण पदक शामिल है जो ओवरऑल बीटेक टॉपर छात्रा को दिया जाता है। दीक्षांत समारोह में सभी छात्र-छात्राएं पारंपरिक भारतीय वेशभूषा में नजर आये, जोकि ड्रेस कोड का हिस्सा है।

इस अवसर पर मंडलायुक्त संजय जून, फरीदाबाद पुलिस आयुक्त ओ.पी. नरवाल, उपायुक्त विक्रम सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. आनंद कुमार शर्मा सहित अन्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।