September 20, 2024

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा, सेना ने देश की कमान संभाली

Bangladesh/Alive News : बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्‍तीफा दे दिया है. कहा जा रहा है कि वो भारत पहुंच गई हैं और यहां से लंदन रवाना होने वाली हैं। थोड़ी देर बाद उनका प्‍लेन गाजियाबाद के ह‍िंंडन एयरबेस पर उतरा। उधर, बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने ऐलान क‍िया क‍ि सेना ने देश की कमान संभाल ली है. इसके बाद प्रदर्शनकारी जश्न में डूब गए हैं.

अगर ब्रिटेन शेख हसीना को शरण नहीं देता है तो बांग्लादेश की पूर्व पीएम शरण फिनलैंड या फिर स्विट्जरलैंड के लिए रुख कर सकती हैं. तीसरे देश में राजनीतिक शरण मिलने तक शेख हसीना अभी भारत में ही रहेंगी. ब्रिटेन की तरफ से अब तक हसीना को राजनीतिक शरण मिलने की पुष्टि नहीं. प्रदर्शनकारी छात्रों से आर्मी चीफ बात करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, जल्‍द आर्मी चीफ की आंदोल‍ित छात्रों के प्रत‍िन‍िध‍ियों और श‍िक्षकों से मुलाकात हो सकती है.

बांग्‍लादेश के हालात को लेकर भारत भी अलर्ट हो गया है.सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और हालात के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी है. दोनों की मुलाकात संसद भवन में हुई है.शेख हसीना ने जब भारत की ओर उड़ान भरी तो भारत ने भी उन्‍हें पूरा सपोर्ट क‍िया. जैसे ही उनका विमान भारतीय सीमा में दाख‍िल हुआ इंडियन एयरफोर्स का विमान उन्‍हें एस्‍कॉर्ट करके लेकर आया. बाद में शेख हसीना का विमान हिंडन एयरबेस पर उतरा.शेख हसीना भारत पहुंच गई हैं. उनका विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरा. माना जा रहा है क‍ि वो रात भर दिल्‍ली में ही रहेंगी. बाद में यहां से लंदन के ल‍िए रवाना हो जाएंगी.

शेख हसीना सरकार के पतन के बाद ढाका के हजरत शाहजलाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया है. क‍िसी के भी देश छोड़कर जाने पर रोक लगा दी गई है.बांग्‍लादेश के हालात को देखते हुए भारत ने भारत ने सतर्कता बढ़ा दी है. BSF को पूरे बॉर्डर पर 24 घंटे पहले ही अलर्ट रहने को कहा गया है. बॉर्डर पर ट्रुप्स की संख्या भी बढ़ाई है. DG बीएसएफ पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं. वहां हालात का जायजा ले रहे हैं.

कहा जा रहा है क‍ि प्रधानमंत्री शेख हसीना लगभग 2:30 बजे एक सैन्य हेलीकॉप्टर से बंगभवन से रवाना हुईं. उनके साथ उनकी छोटी बहन शेख रेहाना भी थीं. इस बीच, सूत्रों के अनुसार, वे भारत के पश्चिम बंगाल जा सकती हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में उनके अगरतला आने की भी बात कही जा रही है. हालांक‍ि, बाद में पता चला क‍ि वो लंदन की ओर जा रही हैं. एएफपी ने बताया कि शेख हसीना और शेख रेहाना सुरक्षित स्थान पर पहुंच गई हैं. शेख हसीना ने प्रस्थान से पहले एक भाषण रिकॉर्ड करने का इरादा किया था लेकिन उन्हें ऐसा करने का अवसर नहीं मिला.