September 21, 2024

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

Faridabad/Alive News: हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया ने कहाकि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरियाणा सरकार ने अभूतपूर्व कदम उठाए हैं। हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया ने कहा कि गत सांय डबुआ कॉलोनी में आत्मनिर्भर कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया गया।

हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया ने कहाकि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऐसे प्रशिक्षण केंद्र बेहद अहम हैं। उन्होने कहा कि हरियाणा में पहली बार किसी सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम किया है। सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन करने के बाद महिलाओं को संबोधित करते हुए उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहाकि महिला आयोग महिलाओं की बढोतरी के लिए समय समय पर जनसंपर्क कार्यक्रम चलाएगी और महिलाओं को उनके समाज में पहचान दिलवाएगी। उन्होंने कहा कि महिला ही समाज को सुधारने के लिए सबसे जरूरी कड़ी है। विभाग का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को स्वावलंबी बनाना है। इस केन्द्र में अधिक से अधिक महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।