September 28, 2024

बालों से आने वाली दुर्गंध को कम करने के लिए, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

Lifestyle/Alive News: भीषण गर्मी में बारिश की कुछ बूंदें आपके तन और मन को शांत करती हैं, लेकिन इस बारिश से कई तरह की समस्याएं भी होने की संभावना होती है। दरअसल, गर्मी के बाद अचानक से कुछ बूंदे हो जाए, तो काफी ज्यादा उमस बढ़ जाती है। ऐसे में स्कैल्प पर काफी ज्यादा पसीना आने लगता है, जिसके कारण बालों से काफी ज्यादा बदबू भी आने लगती है। अगर आपके बालों से भी काफी गंध आ रही है, तो इस स्थिति में आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। जी हां, घरेलू उपायों की मदद से बालों से आने वाली गंध को कम किया जा सकता है।

बालों से आने वाली गंध को कम करने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस में एंटी-माइक्रोबियल होता है, जो आपके स्कैल्प पर आने वाली गंध को दूर कर सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक कप गर्म पानी लें, इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। अब इस पानी से हेयर वॉश कर लें। इससे बालों से आने वाली गंध को कम किया जा सकता है।

बादाम या जोजोबा तेल जैसे वाहक तेलों के साथ टी ट्री ऑयल मिक्स करके अपने बालों पर लगाएं। यह आपके स्कैल्प और बालों से आने वाली गंध को कम कर सकता है। इस तेल को अपने बालों पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू की मदद से अपने बालों को धो लें। टी ट्री ऑयल में रोगाणुरोधी गुण होता है, जो स्कैल्प पर होने वाली समस्याओं को दूर कर सकता है।

बालों से आने वाली गंध को कम करने के लिए सेब के सिरके का प्रयोग करें। इसका प्रयोग करने के लिए 2 कप पानी के साथ सेब साइडर सिरका मिक्स कर लें। अब इस पानी की मदद से अपने बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें। यह न सिर्फ आपकी स्कैल्प पर बैक्टीरिया का नष्ट कर सकता है, बल्कि बालों को चमकदार बनाने में भी असरदार है।

नोट- अलाइव न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर की सलाह ले।