September 29, 2024

किसानों की आय दोगुना करने के लिए सरकार का ऐतिहासिक कदम: डॉ आनंद शर्मा

Faridabad/Alive News: अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा ने बताया कि किसानों की आय में गुणात्मक वृद्धि करने के लिए सरकार द्वारा ऐतिहासिक कदम उठाए जा रहे हैं। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के तहत किसानों को खेती के साथ साथ मछली पालन करने के लिए सब्सिडी मिल रही है।

उन्होंने कहा कि जिला में किसानों को प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना वर्ष 2024-25 के तहत तालाब खुदाई, खाद-खुराक, रिसर्कुलेटरी एक्वा कल्चर सिस्टम, बायोफलोक, थ्री व्हीलर विद आइस बॉक्स, मोटर साइकिल विद आइस बॉक्स, साइकिल विद आइस बॉक्स पर सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी जाती हैं।

उन्होंने ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को नए तालाब की खुदाई के लिए अनुमानित राशि 7.00 लाख रुपये खर्चा आएगा जिसके लिए सामान्य वर्ग को अनुमानित राशि पर 40 प्रतिशत तथा एससी, एसटी व महिलाओं को 60 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीं मछलियों की खाद-खुराक के लिए अनुमानित राशि 4 लाख रुपये का खर्चा आएगा जिसके लिए सामान्य वर्ग को 40 प्रतिशत और एससी, एसटी व महिलाओं को 60 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

वहीं बायोफ्लॉक यूनिट के लिए अनुमानित राशि 50 लाख रुपए का खर्चा आएगा जिसके लिए सामान्य वर्ग को 40 प्रतिशत तथा एससी, एसटी व महिलाओं को 60 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके साथ- साथ ऑर्नामेंटल फिश किओस्क के लिए अनुमानित राशि 10 लाख रुपये का खर्चा आएगा जिसके लिए सामान्य वर्ग के लिए 40 प्रतिशत और एससी, एसटी व महिलाओं को 60 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

जिला मत्स्य अधिकारी रीटा ने बताया कि इसके अलावा अधिसूचित पानियो जिनमें नदियों, नहरों आदि को भी पट्टे पर छोड़ा जाता है। जिन पर भी अधिकतम 5 लाख रूपये या स्वीकृत बोली का 50 प्रतिशत जो भी कम हो अनुदान दिया जाएगा। इसके तहत जो भी मत्स्य किसान इन मदों में लाभ लेना चाहते हैं। वो लाभार्थी अधिक जानकारी के लिए जिला मत्स्य अधिकारी, फरीदाबाद के कार्यालय में सम्पर्क कर सरकारी सरल पोर्टल व माध्यम से आवेदन कर मत्स्य विभागीय योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकतें हैं।

यह जानकारी जिला मत्स्य अधिकारी रीटा ने साझा करते हुए किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा मत्न किसान उक्त योजनाओं का लाभ उठाये। अधिक जानकारी के लिए विभागीय रीटा, जिला मत्स्य अधिकारी, फरीदाबाद मोबाइल न० :- 8527305267 और ईश्वर सिंह, मत्स्य अधिकारी, फरीदाबाद 8930241135 पर संपर्क कर सकते है।