September 28, 2024

लीची का सेवन करने से कई समस्याओं से मिलती है राहत, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News : गर्मियों में कई सारे फलों का स्वाद चखने को मिलता है। तरबूज से लेकर खरबूज तक, इस मौसम में ऐसे कई फल मिलते हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही हमें हाईड्रेट रखने में भी मदद करते हैं। लीची इन्हीं में से एक है, जो इस सीजन में कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। लोग बड़ी ही बेसब्री से इसका इंतजार करते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ ही यह ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है।

लीची को खाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ लीची ही नहीं, बल्कि इसके बीज भी गुणों की खान होते हैं। इसके बीजों के भी अपने ढेरों लाभ हैं।

दिल की सेहत बेहतर करे
कुछ शोध से पता चलता है कि लीची के बीज का अर्क पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसका अर्क कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने, सूजन को कम करने और हेल्दी ब्लड फ्लो को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही इससे हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होता है।

डायबिटीज से बचाए
कुछ अध्ययनों से पता चला कि लीची के बीज का अर्क डायबिटीज से बचाने में भी मदद करता है। इसके अर्क में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने, इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने और डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को कम करने की क्षमता होता है। ऐसे में यह डायबिटीज से पीड़ित या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण
लीची के बीज के अर्क मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इसे कई मायनों में फायदेमं बनाता है। ये अर्क पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और प्रोएंथोसाइनिडिन से भरपूर हैं, जो शरीर में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेल कम होता है और कैंसर, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

त्वचा के लिए गुणकारी
सेहत के लिए साथ-साथ लीची बालों के लिए भी अच्छी होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि लीची के बीज त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। लीची के बीज के अर्क में मौजूद पॉलीफेनोल्स की भारी मात्रा त्वचा की लोच और हाइड्रेशन में सुधार करने में मदद करता है। साथ ही यह झुर्रियों को कम करता है, जिससे स्किन युवा और चमकदार दिखती है।