September 28, 2024

खराब खानपान के कारण बढ़ रहे है दिल के मरीज, सेहतमंद रखने के लिए इन टिप्स का करें इस्तेमाल

Lifestyle/Alive News : दिल यानी हमारे शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है, जो हमारे शरीर में कई जरूरी कार्य करता है। यही वजह है कि सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी हार्ट बहुत जरूरी है। खासकर पुरुषों के लिए अपने दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी होती है। अक्सर घर-परिवार और ऑफिस की जिम्मेदारी की वजह से पुरुष अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है।दुनियाभर में पुरुषों के बीच मौत का एक प्रमुख कारण है और भारत में यह विभिन्न कारकों के कारण कम उम्र में भी पुरुषों को प्रभावित करता है।

इनएक्टिव लाइफस्टाइल, खराब खान-पान और तनाव दिल से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में हार्ट डिजीज से बचने के लिए जरूरी है कि अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसे बदलाव किए जाए, जो आपके दिल को सेहतमंद बनाने में मददगार करे।

स्मोकिंग हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है। यह न सिर्फ आर्टरीज और ब्लड वेसल्स में सूजन और इन्हें डैमेज पहुंचाकर दिल को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि ब्रेन और शरीर के अन्य अंगों में खून के थक्कों का खतरा भी बढ़ाता है। धूम्रपान भी कई प्रकार के कैंसर का कारण बनता है। ऐसे में इसे छोड़ना दिल के बेहतर स्वास्थ्य के लिए चुनौतीपूर्ण लेकिन महत्वपूर्ण कदम है।

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल काफी ज्यादा बदल गई है, जिसकी वजह से शारीरिक गतिविधि की कमी होने लगी है। इन-एक्टिव लाइफस्टाइल भी हार्ट डिजीज के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। ऐसे में अपने दिल को सेहतमंद बनाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी रूटीन में नियमित एक्सरसाइज जरूर शामिल करें। वॉकिंग, रनिंग, साइकलिंग या स्वीमिंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं। इससे दिल मजबूत होता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, बीपी कम होता है, वजन नियंत्रण में मदद मिलती है और हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है।

स्वस्थ वजन बनाए रखना हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है। शरीर का अतिरिक्त वजन दिल पर दबाव डालता है और हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ाता है। ऐसे में पौष्टिक आहार और नियमित शारीरिक व्यायाम की मदद से आप अपना वजन मेंटेन कर सकते हैं।