September 28, 2024

एमडीयू रोहतक: नए कोर्स और फीस वृद्धि पर विद्यार्थियों ने जताया रोष, प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ी

Chandigarh/Alive News: रोहतक के महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के स्वामी विवेकानंद पुस्तकालय के सामने विभिन्न छात्र संगठनों ने विवि प्रशासन के खिलाफ रोष प्रकट किया। यहां विद्यार्थियों ने नए कोर्स व नई बढ़ी फीस को लेकर नाराजगी जताई। इसमें स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया, शहीद भगत सिंह छात्र संगठन, एनएसओ, दिशा छात्र संगठन, छात्र एकता मंच शामिल रहे।

विद्यार्थियों ने कहा कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में नए कोर्स व नई फीस के विरोध आंदोलन तेज हो रहा है। इसके खिलाफ छात्र संगठनों ने इकट्ठा होकर विश्वविद्यालय के पुस्तकालय के बाहर विद्यार्थियों की सभा का आयोजन किया। इसे प्रशासन के दबाव के चलते विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मियों ने रोकने का प्रयास किया। यहां तक कि मुख्य सुरक्षा कर्मी ने विरोध कर रहे छात्रों को धमकी भरे शब्दों में देख लेने की बात भी कही। प्रदीप मोटा ने कहा कि प्रशासन लगातार फीस में वृद्धि करता आ रहा है। इससे लगातार विश्वविद्यालय निजीकरण की ओर बढ़ रहा है।

फीस महंगी होने के कारण गरीब तबके से आने वाले बच्चे शिक्षा से दूर हो जाएंगे। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के जिला सचिव अमित पूनिया ने कहा कि प्रशासन ने फीस में पांच गुना वृद्धि की है। इसके बावजूद प्रशासन बयान जारी करता है कि हमने किसी भी प्रकार की कोई फीस वृद्धि नहीं की। नए सत्र में नया कोर्स और नई फीस लागू की है। नए कोर्स की 40 हजार रुपये वार्षिक फीस करना समझ से परे है, जबकि पहले यह फीस महज आठ हजार रुपये थी।

कोर्स भी पंचवर्षीय से चार वर्षीय कर दिया गया है। एनएसओ से सुधीर ने कहा कि प्रशासन दिन प्रतिदिन विश्वविद्यालय में तानाशाही और मनमानी चला रहा है। इसके चलते तरह-तरह के तुगलकी फरमान विद्यार्थियों के बीच में लागू किए जा रहे हैं। दिशा छात्र संगठन से प्रदीप व छात्र एकता मंच से अभिषेक और अंकित ने भी नए कोर्स व नई फीस वापस लेने की मांग की।

प्रवेश की अंतिम तिथि 12 तक बढ़ाई

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-2025 के लिए विभिन्न चार वर्षीय/पंचवर्षीय स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 जून तक बढ़ा दी है। कुलसचिव प्रो. गुलशन तनेजा ने बताया कि विभिन्न स्टेक होल्डर्स के अनुरोध व विद्यार्थी समुदाय के हित में विश्वविद्यालय स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 12 जून तक विस्तारित की गई है।

सीसीआई, एआईसीटीई, एनसीटीई, पीसीआई (नियामक संस्थानों) के स्नातकीय पाठ्यक्रमों को छोड़कर अन्य सभी स्नातकीय पाठ्यक्रमों में ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के अभ्यर्थियों के लिए एक सुपरन्यूमेरी सीट का प्रावधान भी विश्वविद्यालय ने किया है। इसके अलावा, हरियाणा से बाहर के प्रदेशों के अभ्यर्थियों के लिए 10 प्रतिशत सुपरन्यूमेरी सीटों का प्रावधान स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में किया गया है।

ये सुपरन्यूमेरी सीटें एंट्रेंस टेस्ट के मेरिट पर ऑल इंडिया ओपन कैटेगरी में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से भरी जाएंगी। इन अभ्यर्थियों को एंट्रेंस परीक्षा में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। हरियाणा से अलग राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के विद्यार्थियों के लिए यूजी पाठ्यक्रमों में 10 प्रतिशत सुपरन्यूमेरी सीटें सृजित की गई हैं। पाठ्यक्रमों समेत अन्य विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।