May 18, 2024

स्वीडन में तकनीकी उपकरणों की जगह पेन कॉपी को दिया बढ़ावा

Education/Alive News: स्वीडन में तकनीकी उपकरणों की जगह फिर से पेन-कॉपी को बढ़ाावा दिया जा रहा है। पिछले महीने शुरू हुए नए शैक्षिक सत्र से स्कूलों में छोटे बच्चों को पुस्तकों और लिखावट अभ्यास पर नया जोर दे रहे थे।

बता दें कि यह बदलाव उन विशेषज्ञों के सुझाव के बाद आया है जो बीते कई दिनों से सीखने के लिए अधिक पारंपरिक तरीकों की ओर वापसी करने की बात कहते हैं। इसके अलावा नर्सरी स्कूलों में टैबलेट की शुरूआत सहित शिक्षा के लिए ज्यादा डिजिटल दृष्टिकोण के कारण बुनियादी कौशल में गिरावट आई है।

तकनीकी की बड़ी आलोचक हैं शिक्षा मंत्री

इसके अलावा 11 महीने पहले स्वीडन की शिक्षा मंत्री का पदभार संभालने वाली लोट्टा एडहोम को तकनीकी के सबसे बड़े आलोचकों में से एक माना जाता है। उन्होंने मार्च में कहा था कि स्वीडन के छात्रों को अधिक पाठ्य पुस्तकों की आवश्यकता है। छात्रों के सीखने के लिए भौतिक पुस्तकें महत्वपूर्ण हैं।

बच्चों के लिए डिजिटल शिक्षा होगी समाप्त

शिक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि उनकी योजना छह साल से कम उम्र के बच्चों के लिए डिजिटल शिक्षा को पूरी तरह से समाप्त करने की है। बता दें कि पढ़ने की क्षमता के मामले में देश के छात्रों का स्कोर बाकी यूरोपीय देशों के औसत से ऊपर है। लेकिन चौथी कक्षा तक के बच्चों पढ़ने के स्तर में 2016 से 2021 के बीच गिरावट आई है।