September 29, 2024

आपको भी है क्लियर और ग्लोइंग स्किन की चाहत, तो रोज सुबह पिएं ये ड्रिंक्स

Faridabad/Alive News: आप सुबह के समय जो कुछ भी खाते हैं उसका आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ता है। इसका असर सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर ही नहीं, बल्कि मानसिक, त्वचा और बालों की सेहत पर भी पड़ता है। क्या आप जानते हैं सुबह के समय कुछ ड्रिंक्स का सेवन आपको साफ और दमकती त्वचा पाने में मदद कर सकता है। ये मॉर्निंग ड्रिंक मेटाबॉलिज्म तेज करने और पेट को साफ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

फिट रहने और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए सुबह-सुबह नींबू-पानी पीने के बारे आपको किसी ना किसी ने ज़रूर सलाह दी होगी। इससे स्किन से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और आपको मिलती है क्लीयर के साथ ग्लोइंग स्किन भी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि नींबू-पानी के अलावा आप और भी कई ऐसी ड्रिंक्स हैं जिन्हें पीकर खूबसूरत स्किन पा सकती हैं। तो अगर आप भी नींबू-पानी से हो चुकी हैं बोर, तो ट्राय करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स। इन्हें भी हर रोज़ सुबह में पिएं।

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए ड्रिंक्स
एलोवेरा से बना ड्रिंक
एलो वेरा जेल सिर्फ चेहरे पर लगाकर नहीं, बल्कि पीकर भी अपनी स्किन की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। रात में सोने से पहले ये ड्रिंक बनाएं और सुबह पिएं। इसके लिए सबसे पहले एलो वेरा के पत्तों से जेल अच्छी तरह निकाल लें। अब इसे ब्लेंडर में डालकर थोड़ा ब्लेंड कर लें। इसके बाद पानी के जार में इस जेल और नींबू के कुछ टुकड़ों को काटकर डालें और रातभर ऐसे ही छोड़ दें।

अलसी का पानी
अलसी के बीज पोषक तत्वों का खजाना हैं, इनमें थेस फाइबर, लिग्नान, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व त्वचा को हेल्दी रखने और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करते हैं। इसका लाभ लेने के लिए बस एक गिलास पानी में 1 चम्मच भुने पिसे हुए अलसी के बीज डालें और इसका सेवन करें।

तुलसी और नींबू
रात में कुछ नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े और तुलसी के पत्ते पानी के जार में मिला लें। इसे रातभर ऐसे ही रहने दें और सुबह पिएं। ये एक लाजवाब डिटॉक्स ड्रिंक है जिसका इस्तेमाल काफी ज़्यादा होता है।

सेब से बना ड्रिंक
सेब में मौजूद malic acid स्किन को क्लीन करने के साथ ही नए सेल्स बनाने में मदद करता है। सबसे पहले किसी बर्तन में एक जार पानी उबाल लें। जब ये गर्म रहें तभी इसमें सेब के पतले-पतले टुकड़े काटकर मिलाएं। 2 मिनट बाद दालचीनी मिलाएं। ठंडा होने पर इसे छान लें और पिएं।

स्ट्रॉबेरीज़
इसमें ellagic acid, folate, और विटामिन-सी होता है। ये ना सिर्फ आपकी स्किन को डिटॉक्स करते हैं, बल्कि फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से आपकी स्किन को बचाते हैं। सुबह उठते ही सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को काटकर पानी के जार में डाल दें और एक घंटे फ्रिज़ में रखने के बाद पी लें।